उत्तर प्रदेशलखनऊ

UP Assistant Professor Exam 2021: यूपी में 18 विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा कल, देखें डिटेल्स

उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन की ओर से 18 विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा कल आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के एडमिट कार्ड 7 नवंबर को जारी किए गए हैं. ऐसे में जो उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए आवेदन किए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट- uphesconline.org पर जाकर एडमिट कार्ड (UPHESC Assistant Professor Admit Card 2021) डाउनलोड कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन (UPHESC) की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, 13 नवंबर 2021 को होने वाली परीक्षा के लिए निर्धारित 18 विषयों की परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली में हिन्दी, संगीत सितार, भूमि संरक्षण, भू-गर्भ विज्ञान, पादप रोग, एशियन कल्चर, अनुवांशिक एवं पादप प्रजनन तथा कीट विज्ञान के पेपर होंगे. पहली पाली की इस परीक्षा में 15,749 अभ्यर्थी भाग लेंगे.

इन विषयों की परीक्षा

दूसरी पाली की परीक्षा में मनोविज्ञान, इतिहास, प्राणिविज्ञान, समाजशास्त्र, सांख्यिकी, सैन्य विज्ञान, दर्शनशास्त्र संगीत गायन, उद्यानिकी एवं कृषि शस्य विज्ञान के पेपर होंगे जिनके लिए कुल 17131 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं. आयोग ने कहा कि अभी जो एडमिट कार्ड अपलोड किए गए हैं वे 13 नवंबर 2021 की परीक्षा के लिए हैं, 28-11-2021 के लिए निर्धारित लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अलग से जारी किए जाएंगे.

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- uphesconline.org पर जाएं.
  • वेबसाइट की होम पेज पर दिए RECRUITMENT लिंक पर जाएं.
  • इसमें UPHESC ASSISTANT PROFESSOR RECRUITMENT के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Login to access your Account के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ अंकित करें.
  • एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा.
  • इसे डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंट लेकर रख लें.

हेल्पलाइन नंबर जारी

किसी अभ्यर्थी को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में दिक्कत हो तो वह आयोग के हेल्पलाइन नंबर -9289144891 पर या ई-मेल आईडी uphesc50@gmail.com में संपर्क कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन (UPHESC) की ओर से जारी निर्देश के अनुसार, असिस्टेंट प्रोफेसर लिखित परीक्षा में सम्मिलित हो रहे उम्मीदवारों के लिए जरूरी निर्देश जारी किए हैं, जिनका पालन सभी उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से करना होगा. परीक्षा के लिए जाते समय डाउनलोड किये गये एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो आईडी प्रूफ साथ ले जाएं. साथ ही, अपने साथ एक काला बॉल पेन ले जाएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button