उत्तर प्रदेशकोरोना वायरसलखनऊ

प्रदेश में रविवार को मिले तीन नए कोरोना संक्रमित मरीज

लखनऊ: प्रदेश में कोरोना की रफ्तार अब थम गई है. रविवार सुबह प्रदेश में तीन कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है. भले ही प्रदेश में कोरोना का स्तर अब गिरता जा रहा है जबकि अब जीका वायरस के मरीज सामने आ रहे हैं. प्रदेश के 42 जिलों में कोरोना का एक भी संक्रमित मरीज नहीं है, जबकि 17 जिलों में 1-1 मरीज ही शेष है. बीते 24 घंटों में प्रदेश में 73 हजार 204 सैम्पल की जांच में 69 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं पाया गया. रविवार को प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 85 है, जबकि 16 लाख 87 हजार 216 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं.

यूपी में अब तक 13 करोड़ 29 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं. 3 करोड़ 38 लाख से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है. 9 करोड़ 91 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है. टीकाकरण के लिए प्रदेश की कुल आबादी के 67 फीसदी से अधिक लोगों ने पहली डोज प्राप्त कर ली है. अस्पतालों में 549 में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम जारी है. इसमें से 507 प्लांट शुरू हो गए हैं. इनके संचालन के लिए आईटीआई पास कर्मी तैनात किए जा रहे हैं. वहीं, 56 हजार से अधिक आईसोलेशन बेड, 18 हजार आईसीयू बेड, 6700 पीकू-नीकू बेड तैयार हो गए हैं. 30 हजार ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर अस्पतालों को दिए गए.

कोविड निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

जिन राज्यों में साप्ताहिक संक्रमण दर 3 फीसदी तक है, वहां से आने वाले लोगों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य है. इसके अलावा यदि वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाणपत्र है तो जांच की जरूरत नहीं है. बाहर से आने पर सात दिन क्वारन्टीन की सलाह दी गई है. इसमें मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, गोवा, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, मिजोरम, केरल है.

अब सिर्फ 0.01 फीसदी से कम पॉजिटीविटी रेट

प्रदेश में मरीजों की पॉजिटीविटी रेट 2.06 फीसदी रह गई है. इसके अलावा राज्य में दैनिक पॉजिटीविटी रेट 0.01 फीसदी से कम हो गई है. वहीं, मृत्युदर अभी एक फीसदी पर बनी हुई है. जून में प्रदेश में संक्रमण दर का औसत एक फीसदी रहा, जबकि जुलाई में 0.3 फीसदी पॉजिटीविटी रेट रही.

42 जिले संक्रमण मुक्त

उत्तर प्रदेश के 42 जिलों में एक भी एक्टिव केस नहीं है. अलीगढ़, अमरोहा ,औरैया, बदायूं ,बागपत ,बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, बहराइच, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, झांसी, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कासगंज, कौशांबी, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महाराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मिर्जापुर, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, रायबरेली, सीतापुर, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सोनभद्र और उन्नाव में अब कोविड का मरीज नहीं बचा है.यह जनपद कोरोना मुक्त हो गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button