उत्तर प्रदेशलखनऊ

उत्तर प्रदेश में छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन बांटने की प्रक्रिया हुई तेज

लखनऊ। योगी सरकार युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने को प्रयासरत है। इसी अभियान के तहत प्रदेश के करीब एक करोड़ युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण जल्द शुरू होगा। योजना के तहत लाभार्थियों का चयन, टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण व इसकी मानीटरिंग के लिए वेब पोर्टल बनाया गया है। इसके पहले चरण में विश्वविद्यालयों के स्नातक द्वितीय, तृतीय और परास्नातक द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को दिया जाएगा। स्नातक व परास्नातक प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं का डेटाबेस तैयार होने के बाद विश्वविद्यालय सूचना भेजेंगे।

योगी सरकार टैबलेट या स्‍मार्टफोन देने की अपनी इस योजना को लेकर खासी सतर्क है। पारदर्शिता पर काफी जोर है। कहा जा रहा है कि खरीद के लिए टेंडर के नियमों और शर्तों को जल्‍द ही कैबिनेट के सामने पेश किया जाएगा। यूपी कैबिनेट की मंजूरी के बाद सात दिन में टेंडर जारी कर दिया जाएगा। कोशिश है कि जल्‍द से जल्‍द प्रक्रिया पूरी कर ली जाए ताकि नवंबर से इसका वितरण शुरू किया जा सके।

सीएम योगी ने कहा कि उनकी सरकार बिना किसी भेदभाव के युवाओं को आगे बढ़ाने और रोजगार देने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश के युवाओं को नवीनतम तकनीक से लैस करने के लिए राज्य सरकार नवंबर के आखिरी सप्‍ताह से टैबलेट और लैपटॉप बांटने का कार्य शुरू कर देगी। चुनाव करीब-पिछली बार अखिलेश यादव की सरकार हाई स्कूल और इंटरमीडिएट पास-आउट छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दिए थे। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 करीब आ रहे हैं। सरकार सरकार 18 से 25 के बीच के युवा मतदाताओं लुभाने के लिए यह गिफ्ट दे रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button