उत्तर प्रदेशलखनऊ

बाढ़ से प्रभावित 1 लाख 39 हजार किसानों कि लिए 48 करोड़ 20 लाख रुपये आवंटित

लखनऊः प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश और बाढ़ के चलते बर्बाद हुई फसलों की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार ने 39 जिलों के 1 लाख 39 हजार किसानों को 48 करोड़ 20 लाख रुपये आवंटित किए हैं. प्रदेश में करीब 2 लाख 35 हजार किसान ऐसे पाए गए हैं, जिनकी फसल अतिवृष्टि/बाढ़ के कारण खराब हो गई है. कृषि और राजस्व विभाग के सर्वेक्षण के बाद शासन ने करीब 77 करोड़ 88 लाख रुपये जारी कर किसानों को मुआवजा देने के निर्देश दिया था.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि प्रदेश सरकार बाढ़/अतिवृष्टि से प्रभावित सभी किसानों को पूरी मदद देने लिए प्रतिबद्ध है. बाढ़, अतिवृष्टि से जिन किसानों की फसल को नुकसान हुआ है, उन्हें राहत प्रदान करने के लिए कृषि निवेश अनुदान वितरित किया जा रहा है. उन्होंने सम्बन्धित लाभार्थी कृषकों के बैंक खातों में राहत राशि पूरी पारदर्शिता के साथ जल्द से जल्द प्रेषित करने के निर्देश दिये थे. इसके बाद 39 जिलों के किसानों के लिए धनराशि आंवटित की गई है. जल्द ही किसानों के खाते में मुआवजा राशि भेजी जाएगी.

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि झांसी, ललितपुर, लखीमपुर खीरी, सिद्धार्थनगर, अलीगढ़, गाजीपुर, बहराइच, पीलीभीत, कानपुर देहात, देवरिया, गोरखपुर, कानपुर नगर, कुशीनगर, बलरामपुर, हमीरपुर, जालौन, मुरादाबाद, मऊ, चन्दौली, महोबा, बस्ती, बाराबंकी, बरेली, वाराणसी, चित्रकूट, सहारनपुर, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, सीतापुर, हरदोई, अमेठी, बलिया, गोण्डा, बिजनौर, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, मुजफ्फरनगर, रामपुर तथा भदोही के बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई फसलों के 1,39,863 प्रभावित किसानों को कृषि निवेश अनुदान वितरित करने के लिए 48 करोड़ 20 लाख 57 हजार 668 रुपए की धनराशि आवंटित की गई है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा 44 जनपदों के कुल 4,77,581 कृषकों के लिए 159 करोड़ 28 लाख 97 हजार 496 रुपये की धनराशि पूर्व में आवंटित की जा चुकी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button