उत्तर प्रदेशलखीमपुर खीरी

PMAY के तहत बने ‘लंदनपुर ग्रंट टाउनशिप’ के दीवाने हुए CM योगी, जानिए क्‍या हैं सुविधाएं

लखीमपुर खीरी: शहरों की जगमगाती रोशनी और अच्छी सुख-सुविधाएं हमेशा ही लोगों को गांवों से शहरों की तरफ पलायन करने को मजबूर करती हैं। मगर, लखीमपुर खीरी जैसे तराई इलाके में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत मिली धनराशि से एक ऐसी टाउनशिप परियोजना विकसित की जा रही है, जिसे देख बता पाना मुश्किल है कि क्या ग्रामीण क्षेत्रों में भी ऐसी सुविधाएं हो सकती हैं?

लखीमपुर खीरी के लंदनपुर ग्रंट गांव में पीएम आवास योजना के अन्तर्गत राज्य सरकार की 30 अन्य सुविधाओं का लाभ देते हुए एक मॉडल तैयार किया गया, जिसमें अनुसूचित जाति और भूमिहीन गरीब 26 परिवारों के लिए टाउनशिप विकसित की गई। इसमें सभी मूलभूत सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। यह खूबसूरत टाउनशिप जब चर्चा में आयी तो प्रधानमंत्री मोदी और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक ये बात पहुंची।

इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपर मुख्य सचिव ग्रामीण विकास की तरफ से अरविंद कुमार को प्रेंजेटेशन देने के लिए सीएम आवास पर बुलाया। सीएम योगी को यह योजना इतनी पसंद आई कि पूरे प्रदेश में अब ये परियोजना लागू की जाएगी।

क्या है लंदनपुर ग्रंट गांव का मॉडल?

लंदनपुर ग्रंट गांव के मॉडल को अब पूरे प्रदेश में लागू करने की तैयारी है। यहां पर हर घर में टैप वाटर और टंकी के जरिए जल आपूर्ति और बिजली की व्यवस्था की गई है। गोवंश सहभागिता के लिए परिवारों को गोवंश भी उपलब्ध करवाए गए हैं। सभी 26 परिवारों के लिए व्यक्तिगत शौचालय, सार्वजनिक पार्क, मनरेगा के तहत ओपन जिम और वॉकिंग ट्रैक बनाए गए हैं। इसी परिसर में भगवान शिव का खूबसूरत मंदिर और सुंदर तालाब भी बनाए गए हैं। यहां सड़कों पर स्ट्रीट लाइट, पक्की नाली एवं कूड़ा प्रबंधन की भी व्यवस्था की गई है।

प्रेजेंटेशन देखकर अभिभूत हुए सीएम योगी

इस परियोजना की नींव रखने वाले वरिष्ठ IAS  अरविंद सिंह लखीमपुर खीरी के मुख्य विकास अधिकारी भी रहे हैं और इस दौरान उन्होंने इन टाउनशिप परियोजना के जरिये पूरे देश का ध्यान अपनी तरफ खींचा। इसके बाद जब सीएम योगी आदित्यनाथ अपने लखीमपुर खीरी के दौरे पर गए तो उन्होंने इस परियोजना को लेकर उत्साह दिखाया। इसके बाद अरविंद सिंह को प्रेजेंटेशन के लिए लखनऊ मुख्यमंत्री आवास पर बुलाया गया। प्रेंजेटेशन दिखाने के बाद अरविंद सिंह बताते हैं कि सीएम योगी इस योजना को देखने के बाद प्रसन्न दिखाई दिए और इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने का निर्देश देते हुए इसकी खूब सराहना की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button