उत्तर प्रदेशलखनऊ

अब तिहाड़ जेल में रहेंगे मनीष हत्याकांड के आरोपी पुलिसकर्मी, 17 से कस्टडी में लेगी सीबीआई

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के चर्चित मनीष हत्याकांड के आरोपी पुलिसकर्मी अब लखनऊ नहीं बल्कि तिहाड़ जेल में रहेंगे. असल में इस मामले की सुनवाई दिल्ली में होने के कारण सीबीआई अब आरोपी पुलिसकर्मियों को तिहाड़ जेल भेजेगी. सीबीआई के पास जाने के बाद पहले आरोपी के लखनऊ सेंट्रल जेल जाने की संभावना जताई जा रही थी. लेकिन इस मामले की सुनवाई दिल्ली की सीबीआई कोर्ट में होने के कारण सभी आरोपियों को दिल्ली तिहाड़ जेल में रखा जाएगा.जिसके बाद आरोपियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं.

दरअसल, कानपुर के प्रॉपर्टी डीलर मनीष गुप्ता हत्याकांड में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सीबीआई कोर्ट में ट्रायल का फैसला दिया है जिसके बाद आरोपियों के तिहाड़ जाने के लिए आंदोलन तेज हो गया है. फिलहाल इस खबर के बाद गोरखपुर जेल में बंद आरोपी पुलिसकर्मियों की बेचैनी बढ़ गई है. इस मामले में मनीष की पत्नी मीनाक्षी गुप्ता की ओर से उनके अधिवक्ता ने सुप्रीम कोर्ट से दिल्ली में मामले की सीबीआई जांच और ट्रायल की मांग की थी. कोर्ट में उनकी अपील को स्वीकार करते हुए उन्होंने इस मामले में केंद्र और राज्य सरकार से जवाब मांगा था और शुक्रवार 12 नवंबर को सुनवाई की तारीख दी थी.

दिल्ली की सीबीआई कोर्ट में होगा सुनवाई

इससे पहले दो नवंबर को सीबीआई ने इस मामले में मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी थी। ऐसी स्थिति में शुक्रवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने मनीष की पत्नी मीनाक्षी की दूसरी अपील पर फैसला देते हुए आदेश दिया है कि इस मामले की सुनवाई अब गोरखपुर में नहीं बल्कि दिल्ली की सीबीआई कोर्ट में होगी.

17 को खत्म हो रही है आरोपियों की हिरासत

मनीष हत्याकांड के आरोपी गोरखपुर जेल में बंद हैं और इंस्पेक्टर जेएन सिंह, इंस्पेक्टर अक्षय मिश्रा, विजय यादव, राहुल दुबे, हेड कांस्टेबल कमलेश यादव और कांस्टेबल प्रशांत की न्यायिक हिरासत 17 नवंबर को खत्म हो रही है. लिहाजा सीबीआई भी उसी दिन से इन छह आरोपियों को अपनी कस्टडी में लेगी। बताया जा रहा है कि दिल्ली में चल रहे मुकदमे की वजह से सभी आरोपियों को दिल्ली सीबीआई कोर्ट में पेश किया जाएगा और उसके बाद उन्हें तिहाड़ जेल में रखा जाएगा. हालांकि पहले माना जा रहा था कि ट्रायल सीबीआई लखनऊ कोर्ट में चलेगी और आरोपियों को लखनऊ सेंट्रल जेल में रखा जाएगा. अब यूपी के बाहर तिहाड़ जेल जाने की खबर ने आरोपी पुलिसकर्मियों के होश उड़ा दिए हैं. क्योंकि यूपी में रहने के कारण उन्हें जेल में सहूलियतें मिल सकती थी. लेकिन अब तिहाड़ में जाने के बाद उनकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button