उत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी में अब गायों के इलाज के लिए 24 घंटे एंबुलेंस सेवा, योगी सरकार ने तैयार की 515 एंबुलेंस

योगी सरकार ने गायों को तुरंत चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही अभिनव एंबुलेंस सेवा शुरू करने जा रही है. यूपी के डेयरी, मत्स्य पालन और पशुपालन मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने बताया कि राज्यव्यापी स्तर पर इस सेवा को शुरू करने के लिए 515 एंबुलेंस तैयार कर ली हैं.

जानकारी के अनुसार हर एंबुलेंस में एक पशु चिकित्सक और पशु चिकत्सा स्टाफ के दो सदस्य होंगे. चौधरी ने बताया कि ये सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी और इसके लिए लखनऊ में कॉल सेंटर बनाया जाएगा. इस सेवा के लिए जो भी काल करेगा उसके पास 15 से 20 मिनट में एंबुलेंस पहुंच जाएगा. इस सेवा को अगले महीने दिसंबर तक शुरू कर दिया जाएगा. मंत्री ने बताया कि गाय के नस्ल सुधार कार्यक्रम के अंतर्गत पशुपालकों को तीन बार मुफ्त गर्भाधान कराने की सुविधा दी जाएगा.

एब्रियो ट्रांसप्लांट तकनीक अमल में लाने की तैयारी

इसके अलावा गाय के शत प्रतिशत गर्भाधान को सुनिश्चित करने वाली अत्याधुनिक एब्रियो ट्रांसप्लांट तकनीक को भी अमल लाए जाने की तैयारी है. उन्होंने बताया कि बाराबंकी में इस तकनीक के सफल प्रयोग के बाद इस तकनीक को सभी जिलों में चालू किया जा रहा है. चौधरी ने कहा कि इसके अंतर्गत एक गाय के उन्नत सीमेन से तैयार भ्रूण को 8-10 गायों में रख दिया जाता है. इसकी विशेषता ये है कि इसे गाय शतप्रतिशत गर्भवती होती है. इसी के साथ इससे पैदा हुई बछिया कम से कम 20 किलो दूध देती है.

92 प्रतिशत पैदा होगी बछिया

चौधरी ने कहा कि इस तकनीक की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि इसमें 92 प्रतिशत बछिया पैदा होंगी. इससे किसान को आवार जानवरों की समस्या से निजात मिल सकेगी. क्योंकि कोई किसान अधिक दूध देने वाली बछिया को खुला नहीं छोड़ सकेगा. मंत्री ने कहा कि पाइलट प्रोजेक्ट के रूप में इस योजना को पहले मथुरा समेत आठ जिलों में शुरू किया जाएगा. राज्य में गायों की सर्वाधिक संख्या मथुरा में है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button