उत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ की सेहत सुधारने के लिए नगर निगम सक्रिय, महापौर ने झंडी दिखाकर वाहनों को किया रवाना

लखनऊ। लखनऊ की पर्यावरण की सेहत सुधारने के लिए महापौर संयुक्ता भाटिया एवं नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने 1090 चौराहे से हरी झण्डी दिखाकर गाड़ियों को शहर के विभिन्न भागों के लिए रवाना किया। नगर निगम लखनऊ द्वारा लखनऊ वायु प्रदूषण एवं स्मॉग की समस्या को देखते हुए वायु गुणवत्ता सुधार की दिशा में प्रभावी निवारक उपाय निरन्तर किए जा रहे है।

इस क्रम में नगर के समस्त क्षेत्रों में हॉट स्पॉट को चिन्हित कर निर्माण कार्य, बिल्डिंग मैटेरियल, रोड डस्ट, इण्डस्ट्रीयल क्षेत्र में प्रदूषण, ट्रैफिक जाम एवं कूड़ा जलाने इत्यादि से उत्पन्न वायु प्रदूषण को विभिन्न विभागों के समन्वय एवं सहयोग से नियंत्रित किये जाने की दिशा में नगर निगम लखनऊ प्रयासरत है। नियंत्रक उपायो के अंतर्गत मुख्य मार्गो व निर्माण स्थलों पर व्यापक रूप से पानी का छिड़काव, निर्माणाधीन भवनों को ग्रीन मैट से कवर कराया जा रहा है।

वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए इस रैली में नगर निगम की 08 एंटी स्मॉग गन/स्प्रिंकलर्स, 40 ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रिंकलर्स, 08 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन व अन्य संसाधन सम्मिलित हैं। इस रैली के माध्यम से वायु प्रदूषण के रोकथाम के वृहद अभियान के आरम्भ के साथ-साथ आम नागरिको को वायु गुणवत्ता के संबंध में जागरुक भी किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button