उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरसीतापुर

पंचायत चुनावः 13 वोटों से हारी राधा रानी दो मतों से जीतीं, हाईकोर्ट के आदेश पर फिर से हुई गिनती

हाई कोर्ट के निर्देश के बाद यूपी पंचायत चुनाव में धांधली का मामला उजागर हो गया है. दरअसल लहरपुर तहसील क्षेत्र में प्रधानी का चुनाव हारने वाली एक महिला उम्मीदवार ने कोर्ट से दोबारा काउंटिंग की गुहार लगाई थी. कोर्ट द्वारा काउंटिंग कराने के बाद हारी हुई प्रत्याशी को विनर घोषित कर दिया गया है. तहसील प्रशासन ने जिस प्रत्याशी को पहले विनर घोषित किया था वह अब हार गई है. पहली काउंटिंग में हारी हुई महिला प्रत्याशी के दो वोट ज्यादा निकले हैं. जिसकी वजह से पिछली बार विजेता घोषित उम्मीदवार अब हार गई है.

हाई कोर्ट के निर्देश पर पंचायत चुनाव की रीकाउंटिंग कराई गई थी. जिसके बाद प्रत्याशी राधा रानी ने 2 वोटों से जीत हासिल की है. उन्होंने नकुरी कला ग्राम पंचायत में कुसुम कुमारी को दो वोटों से हरा दिया है. बता दें कि लहरपुर पंचात तहसील क्षेत्र के विकाखंड हरगांव की ग्राम पंचायत नकुरी कलां में हुए पंचायत चुनाव उम्मीदवार कुसुम कुमारी को 2020 वोट मिले थे. वहीं राधा रानी को 207 वोट मिले थे. जिसके बाद कुसुम कुमारी को 13 वोटों से विजयी घोषित किया गया था. लेकिन राधा रानी अपनी हार से असंतुष्ट थीं. जिसके बाद उन्होंने हार को स्वीकर न करते हुए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. उन्होंने कोर्ट से रीकाउंटिंग की मांग की थी.

HC के आदेश पर फिर कराई गई वोटों की गिनती

पंचायत चुनाव उम्मीदवार राधा रानी की मांग पर विचार कर कोर्ट ने फिर से वोटों की गिनती का आदेश दिया था. जिसके बाद आज लहरपुर तहसील में तहसीलदार मदन मोहन वर्मा और कानूनगो बीड़ी यादव और लेखपाल की मौजूदगी में फिर से वोटों की गिनती कराई गई. जिसमें राधा रामरानी को 201 वोट मिले. वहीं पिछली बार विजय घोषित की गई कुसुम कुमारी को 199 वोट मिलने का खुलासा हुआ. वहीं 94 वोट खराब थे. जिसके बाद राधा रानी को विजयी घोषित कर दिया गया. अपनी जीत पर राधा रानी काफी खुश हैं. वहीं उनके समर्थकों ने मिठाई बाटकर उनकी जीत का जश्न मनाया.

रीकाउंटिंग के दौरान सुरक्षा को देखते हुए कोतवाली प्रभारी मनीष कुमार सिंह, तालगांव पुलिस और तंबौर पुलिस समेत भारी पुलिस बल तनात किया गया था. पूरी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच रीकाउंटिंग कराई गई थी. राधारानी की जीत की बात साफ होते ही तहसील प्रशासन ने उन्हें जीत का सर्टिफिकेट सौंपा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button