उत्तर प्रदेशलखनऊ

बिना मास्क के छठ पूजा घाट पर नहीं मिलेगा प्रवेश

छठ महापर्व को देखते हुए रविवार जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सबसे बड़े छठ पूजा घाट, लक्ष्मण मेला पार्क का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने गोमती नदी की सफाई, घाटों की मरम्मत व साफ सफाई जैसे अन्य कार्यों को जल्द पूरा किए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कोविड प्रोटोकॉल के तहत बिना मास्क के पूजा स्थल पर प्रवेश की अनुमति न दिए जाने के निर्देश भी दिए हैं।

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने रविवार सुबह छठ पूजा के इंतजाम में लगे विभाग और आयोजन समिति के पदाधिकारियों के साथ लक्ष्मण मेला पार्क का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों का पूरा फोकस छठ पूजा की तैयारियों पर होना चाहिए। श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए। राजधानी में गोमती तट पर छोटे-बड़े करीब 15 घाटों पर पूजा का आयोजन होता है।

बिना मास्क पूजा स्थल पर प्रवेश नहीं

छठ पूजा घाट व पूजा स्थलों पर बिना मास्क के आने की अनुमति नहीं होगी। जिलाधिकारी ने यह निर्देश देते हुए कहा कि पूजा स्थल पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने सभी घाटों पर कोविड हेल्प डेस्क बनाए जाने के निर्देश भी दिए हैं। साथ ही सभी श्रद्धालुओं से मास्क का प्रयोग और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील की है।

व्रती महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम होगा

छठ पूजा घाट पर व्रती महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके साथ ही अलग से शौचायलों का इंतजाम भी किया जाएगा। मोबाइल शौचालय भी रहेंगे। घाटों पर डॉक्टरों की टीम व एम्बुलेंस की व्यवस्था भी रहेगी।

घाटों पर रहेंगे नाव व गोताखोर

जिलाधिकारी ने घाटों पर पर्याप्त मात्रा में नाव और गोताखोरों की व्यवस्था किए जाने और सभी घाटों नगर निगम व एलडीए से घाट और सीढ़ियों की मरम्मत कार्य पूरा करने को कहा।

स्किमर से होगी नदी की सफाई

सभी छठ पूरा घाटों पर स्किमर लगाकर पानी की सफाई की जाएगी। इसके साथ सिंचाई विभाग के अधिकारियों से गोमती नदी के जलस्तर को बनाए रखने के निर्देश भी दिए। वहीं घाटों पर जहां पानी गहरा हैं वहां पर भी बैरीकेटिंक किए जाने और जलकुम्भी को हटाए जाने को कहा । पब्लिक एड्रेस सिस्टम, हाईमास्क, पार्किंग, रैम्प बनाए जाने। पेड़ो पर लाइटिंग करने के निर्देश भी दिए।

घाटों पर मजिस्ट्रेट व पुलिस

जिलाधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए सख्त इंतजाम किए गए हैं। सभी घाटों पर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी जगह महिला पुलिस भी तैनात रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button