उत्तर प्रदेशलखनऊ

राजधानी लखनऊ में डेंगू का कहर, डेंगू और बुखार के मरीजों के लिए अस्पतालों में बढ़ाए गए 200 बेड

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है. जिले के सभी इलाकों में डेंगू के मरीज आ रहे हैं. वहीं शनिवार को डेंगू के 31 मरीज मिले हैं. ये मरीज इंदिरानगर, एनके रोड, अलीगंज, आलमबाग, तुडियागंज, सिल्वर जुबली, फैजुल्लागंज और तेलीबाग आदि क्षेत्रों के हैं और इन्हें अस्तपालों में भर्ती कराया गया है. फिलहाल स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन मरीजों को दवाइयां किट उपलब्ध कराई गई हैं और 2762 घरों व मच्छर पनपने वाले स्थानों सर्वे किया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू की बीमारी के लिए जारी किए मापदंडों का पालन न करने वाले 30 मकानों को नोटिस भी जारी किया है.

फिलहाल जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और डेंगू और बुखार के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कई अस्पतालों में करीब 200 बेड बढ़ाए हैं. इन बेड में केवल डेंगू, बुखार और संचारी रोगों से पीड़ित मरीजों को ही भर्ती किया जाएगा और उनका इलाज किया जाएगा. राजधानी में बलरामपुर, लोकबंधु और सिविल अस्पताल समेत छह अस्पतालों में डेंगू और संचारी मरीजों के लिए 314 बेड आरक्षित किए गए हैं.

सीएमओ ने किया दौरा

जिले में डेंगू के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने शनिवार को बलरामपुर अस्पताल का दौर किया और वह डेंगू व फीवर वार्ड में गए। उन्होंने मरीजों से बातचीत की और इलाज और दवाइयों के बारे में पता किया.

इन अस्पतालों में बढ़ाए गए बेड

जानकारी के मुताबिक बलरामपुर अस्पताल में डेंगू और बुखार के मरीजों के लिए 28 बेड रिजर्व रखे गए हैं. वहीं शनिवार को ही 100 बेड बढ़ाए गए हैं. जबकि सिविल अस्पताल में 30 बेड बढ़ाए गए हैं. जबकि कानपुर रोड स्थित लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय में डेंगू के मरीजों के लिए बनाए गए 27 बेड को बढ़ाकर 70 बेड कर दिए गए हैं. वहीं महानगर के बीआरडी अस्पताल में 20 बेड, टीबी अस्पताल ठाकुरगंज में 14 बेड और रानी लक्ष्मी बाई संयुक्त चिकित्सालय राजाजीपुरम में डेंगू व बुखार के मरीजों के लिए 12 बेड आरक्षित किए गए हैं. फिलहाल इन तीनों अस्पतालों में डेंगू का कोई मरीज भर्ती नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button