उत्तर प्रदेशलखनऊसत्ता-सियासत

कांग्रेस की ‘प्रतिज्ञा’ : यूपी फतह के लिए पदयात्रा करेंगे कांग्रेसी, जानिए क्या है प्लान

लखनऊ : योगी सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस पार्टी हर मोर्चे पर तैयारी में जुटी है. अब प्रदेश भर में कांग्रेस पार्टी के नेता पैदल यात्रा करके जनता के बीच भारतीय जनता पार्टी की गलत नीतियों को पहुंचाएंगे, जिससे कांग्रेस पार्टी के प्रति जनता का झुकाव हो सके. 14 से 24 नवंबर तक प्रदेश भर में पदयात्रा निकालने की तैयारी हो गई है. रविवार को शुरू होने वाली इस पद यात्रा के लिए लखनऊ में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं. 14 नवंबर को बुलंदशहर और 15 नवंबर को मुरादाबाद में होने जा रहे ‘कांग्रेस प्रतिज्ञा सम्मेलन-लक्ष्य 2022’ को राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा संबोधित करेंगी.

लखनऊ की हर विधानसभा में यह यात्रा निकाली जाएगी. इसकी जिम्मेदारी जिला और शहर अध्यक्ष को सौंपी गई है. यह पदयात्रा सुबह 11 बजे यात्रा शुरू होगी और लखनऊ की 9 विधानसभाओं में जाएगी. इन सभी विधानसभाओं में कांग्रेस के जिलाध्यक्ष और शहर अध्यक्ष कार्यकर्ताओं के साथ लगभग 10 किलोमीटर हर रोज पदयात्रा करेंगे.

महंगाई हटाओ प्रतिज्ञा पदयात्रा

14 नवंबर से कांग्रेस पार्टी की प्रदेश के अन्य स्थानों से भी पद यात्रा निकालने की योजना है. इस यात्रा को कांग्रेस पार्टी ने ‘महंगाई हटाओ प्रतिज्ञा पदयात्रा’ नाम दिया है. 14 नवंबर से 24 नवंबर तक प्रदेश की 403 विधानसभाओं में यह पदयात्रा निकाली जाएगी. पदयात्रा का मुख्य स्लोगन ‘भाजपा भगाओ महंगाई हटाओ’ रहेगा. हर दिन न्यूनतम 10 किलोमीटर की पदयात्रा होगी. प्रत्येक दिन पदयात्रा कम से कम 7 ग्राम सभाओं में होकर जाएगी.

यात्रा में महंगाई पर ग्रामीणों के साथ बैठक और कांग्रेसी प्रतिज्ञा पत्रिका का प्रत्येक घर में वितरण होगा. पदयात्रा के रूट पर स्थानीय बाजार में शाम को रोजाना एक नुक्कड़ सभा आयोजित की जाएगी. हर दिन की पदयात्रा के बाद एक दिन का विराम होगा. कुल मिलाकर एक विधानसभा में चार टुकड़ों में 8 दिन की पदयात्रा होगी.

प्रतिज्ञा पदयात्रा के अहम बिंदु

  1. प्रत्येक विधानसभा में कुल 80 किलोमीटर की पदयात्रा.
  2. प्रत्येक विधानसभा में पदयात्रा न्यूनतम 80 ग्राम सभाओं से होकर निकलेगी.
  3. प्रत्येक विधानसभा में कुल 8 नुक्कड़ सभा.
  4. पूरे प्रदेश में 32,240 किलोमीटर की पदयात्रा.
  5. पूरे प्रदेश में 24,180 ग्राम सभा स्तरीय बैठक.
  6. पूरे प्रदेश में 5000 नुक्कड़ सभाओं का आयोजन.

क्या कहते हैं कांग्रेस नेता

कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता जावेद अहमद ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने बयान जारी कर कहा कि पिछले तीन सालों में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के नेतृत्व में न सिर्फ आम जनता के मुद्दों को पुरजोर तरीके से उठाकर सरकार की जवाबदेही तय की, बल्कि संगठन को मजबूत करने का काम भी बड़े स्तर पर किया है. ‘संगठन सृजन’ कार्यक्रम के अंतर्गत पार्टी ने जिला, ब्लॉक, न्याय पंचायत से लेकर ग्रामसभा तक कर्मठ कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की फौज तैयार की है. चाहे कोरोना का संकट रहा हो या किसानों का दमन, महिलाओं की सुरक्षा का सवाल रहा हो या सूबे में बढ़ता अपराध या फिर बेरोजगारों की लड़ाई, कांग्रेस के सिपाही हर मोर्चे पर संघर्ष करते हुए जनता के शोक को शक्ति बनाने में जुटे हैं.

लल्लू ने कहा कि पश्चिम उत्तर प्रदेश में बड़ी किसान सभाओं से लेकर वाराणसी और फिर गोरखपुर की रैलियों की अभूतपूर्व सफलता कांग्रेस के मजबूत संगठन का प्रतिबिम्ब है. इसी कड़ी में महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पूरे प्रदेश में आयोजित होने जा रहे ‘कांग्रेस पदाधिकारी प्रतिज्ञा सम्मेलन-लक्ष्य 2022’ में संगठन के पदाधिकारियों से महत्वपूर्ण विषयों पर संवाद स्थापित करेंगी. पहले पदाधिकारी प्रतिज्ञा सम्मेलन का आयोजन बुलंदशहर में 14 नवम्बर को किया जा रहा है. यहां पर आगरा, अलीगढ़, मेरठ मंडल के 14 जिलों के पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे. अगले दिन 15 नवम्बर को महासचिव मुरादाबाद में आयोजित ‘पदाधिकारी प्रतिज्ञा सम्मेलन-लक्ष्य 2022’ में सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली के 12 जिलों के पदाधिकारियों से मिल कर संवाद करेंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button