उत्तर प्रदेशलखनऊ

कांग्रेस ने यूपी में खेला दलित कार्ड, पीएल पुनिया को बनाया चुनाव अभियान समिति का अध्यक्ष

उत्तर प्रदेश में कुछ ही महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं और इससे पहले कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया को बड़ी जिम्मेदारी दी है. कांग्रेस आलाकमान ने यूपी के कांग्रेस के नेता और छत्तीसगढ़ के प्रभारी पीएल पुनिया को उत्तर प्रदेश चुनाव अभियान समिति का अध्यक्ष बनाया है. फिलहाल एआईसीसी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. इस समिति में झांसी से सांसद रहे और पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य को संयोजक नियुक्त किया गया है. जबकि इस समिति में 20 सदस्यों को जगह दी गई है.

दरअसल कांग्रेस के लिए यूपी चुनाव काफी अहम है और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा यूपी चुनाव को लेकर काफी पहले से ही तैयारी में जुटी हैं. कांग्रेस ने कई जगहों पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों तक के नाम को तय कर दिया है. फिलहाल पुनिया के जरिए कांग्रेस दलितों को साधने की रणनीति पर काम कर रही है. पुनिया की अगुवाई में बनाई गई समिति में मोहसिना किदवई, श्रीप्रकाश जायसवाल, प्रमोद तिवारी, राज बब्बर, आरपीएन सिंह, हरेंद्र मलिक, विवेक बंसल, रणजीत सिंह जूदेव, नसीमुद्दीन सिद्दीकी, गजराज सिंह, अजय राय, इमरान मसूद, अजय कपूर, बाल किशन चौहान, इमरान प्रतापगढ़ी, नरेश सैनी, विभाकर शास्त्री और दीपक सिंह को सदस्य बनाया गया है.

कांग्रेस ने चुनाव अभियान समिति के साथ ही तीन और कमेटियों का गठन कर चुनाव को लेकर अपना इरादा जाहिर कर दिया है. ये समितियां एक्स ऑफिशियो मैंमबर्स, चार्ज शीट समिति और इलेक्‍शन मैनिफेस्टो समिति हैं. चार्जशीट कमेटी में 15 सदस्य हैं, जबकि 11 सदस्यों को चुनाव घोषणा पत्र समिति में रखा गया है. इसके साथ ही पदेन सदस्यों में प्रदेश अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश से सीएलपी नेता, उत्तर प्रदेश के एआईसीसी के सचिव और फ्रंटल संगठन के प्रदेश अध्यक्ष होंगे.

मिशन यूपी की तैयारी में जुटी प्रियंका गांधी

फिलहाल कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने रविवार को काशी से मिशन यूपी-2022 की शुरूआत कीहै. प्रियंका गांधी ने खुद प्रतिज्ञा यात्रा और पद याज्ञा कि जिम्मेदारी ली है. इसके तहत प्रियंका गांधी पूरे प्रदेश की यात्रा कर रही हैं और राज्य की बीजेपी सरकार को घेर रही हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button