उत्तर प्रदेशगोरखपुर

सीएम योगी ने लाइव देखी पीएम मोदी की केदारनाथ यात्रा, गोरखनाथ मंदिर में किए गए थे खास इंतजाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखण्ड के केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। उनके इस दौरे का लाइव प्रसारण गोरखनाथ मंदिर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देखा। तिलकहाल में प्रसारण के लिए किए गए खास इंतजाम में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ समेत मंदिर परिवार के सभी सदस्य मौजूद रहे।

पांचवीं बार केदारधाम पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदि गुरु शंकराचार्य की 12 फीट लंबी और 35 टन वजन वाली प्रतिमा का अनावरण किया। उसके अलावा 400 करोड़ रुपये से अधिक की पुनर्निर्माण परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। लाइव प्रसारण में मुख्यमंत्री आठ बजे से पहले ही बैठ गए थे। प्रसारण के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदि शंकराचार्य की जिस प्रतिमा का लोकार्पण किया वह 18 मॉडल में से चुनी गई थी। चयनीत प्रतिमा को प्रतिमा को कर्नाटक के मैसूर के मूर्तिकार अरूण योगीराज ने बनाया है। उनकी पांच पीढ़ियां मूर्ति बनाने के कार्य में जुटी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए मंदिर पहुंचे तो पहले पुरोहितों ने उनके माथे पर तिलक लगाया और उनका स्वागत किया। उसके बाद पीएम ने महारुद्राभिषेक के साथ पूजा-अर्चना की। बाबा केदार की पूजा-अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने बाबा नंदी के पैर छुए और उनकी परिक्रमा की। अब वे मंदिर की परिक्रमा कर रहे हैं। उनके हाथ में बाघंबरी वस्त्र है। इसे उन्होंने बाबा केदारनाथ को चढ़ाया था।

पूजा खत्म होने के बाद पुरोहित ने आशीर्वाद स्वरूप इस वस्त्र को उन्हें लौटा दिया। उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदि गुरु शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण किया। मूर्ति के सामने उपासना और मंत्रोच्चार किया। मूर्ति को ब्लैक स्टोन यानी कृष्णशिला से बनाया गया है। इस प्रतिमा पर आंधी-तूफान का असर नहीं पड़ता है। प्रतिमा को एक ही चट्टान से बनाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button