उत्तर प्रदेशलखनऊ

CM योगी बोले- आजादी के बाद आज साकार हुआ लोगों का सपना, 42 लाख को मिला ‘अपना घर’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ‘अमृत महोत्सव’ के तहत यूपी की राजधानी लखनऊ पहुंचे हैं. इस दौरान उन्होंने केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय और प्रदेश नगर विकास विभाग द्वारा ‘न्यू अरबन इंडिया’ थीम पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 75 हजार लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से घर की चाभी भी सौंपी. इस दौरान सीएम योगी ने पीएम का आभार जताया और कहा कि आजादी के बाद से अब जाकर लोगों के ‘अपने घर’ का सपना साकार हुआ है.

सीएम योगी ने कहा कि मलीन बस्तियों में बुनियादी सुविधाओं पर काम किया जा रहा है. योगी ने कहा कि प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है. उन्होंने आगे कहा कि कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश के प्रबंधन की तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी की है. प्रदेश की जनता को अब तक 11 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं और सात लाख वेंडर्स को लोन दिया गया है. इस दौरान प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सिस्टम भी मजबूत हुआ है. लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो रेल चल रही है. कुंभ ने स्वच्छता, सुरक्षा और सुव्यवस्था का मानक दिखाया और अन्य राज्यों को भी इतने बड़े आयोजनों के लिए नई दिशा दी है. इस दौरान कानपुर की रामजानकी नाम की महिला ने आवास देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया, उन्होंने कहा कि उन्हें स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये का लोन मिला है जिसे उन्होंने दूध के अपने व्यवसाय में लगाया है.

लाभार्थियों से बात करते पीएम मोदी

यूपी में 42 लाख परिवारों को आवास मिला

इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया और अपने संबोधन में कहा कि मैं प्रदेश की 24 करोड़ जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से स्वागत करता हूं. इस महत्वपूर्ण कार्यशाला के लिए लखनऊ को चुनने के लिए आभार प्रकट करता हूं. उन्होंने कहा कि मुझे बताते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि यूपी ने शहरीकरण में उपलब्धि हासिल की है. प्रदेश की 50 हजार से अधिक आबादी वाली पंचायतों को नगर निकाय बनाया गया है. स्वच्छ भारत मिशन स्वास्थ्य के लिए मिल का पत्थर बन है. आजादी के बाद सभी का सपना था कि उसका अपना आवास हो जो कि 2024 में साकार हुआ. यूपी को अब तक 42 लाख आवास मिले हैं, आज 75 हजार परिवार को गृह प्रवेश किया जाएगा.

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंच पर स्वागत किया। इस दौरान अपने संबोधन में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि जून 2015 के बाद शहरों के विकास के लिए भारी निवेश किया गया है। मेट्रो रेल पर काम किया जा रहा है. कुशीनगर में हवाई अड्डा तैयार होने वाला है। उन्होंने कहा कि यूपी में अर्बन कनेक्टिविटी के लिए हवाई अड्डों के लिए दो हजार करोड़ रुपये आवंटित होंगे। उन्होंने कहा कि हमारे शहर आने वाले समय में आगामी 25 वर्षों में आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button