उत्तर प्रदेशलखनऊसत्ता-सियासत

बीजेपी ने तैयार किया 100 दिन का विशेष चुनावी कार्यक्रम, मोदी-शाह समेत तमाम दिग्गजों के रहेंगे दौरे

विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने यूपी में ऐसी रणनीति तैयार की है कि हर महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत केंद्रीय मंत्री, प्रदेश के मुख्यमंत्री अलग-अलग जिलों में दौरे पर रहेंगे. वो ना केवल जनसभाएं करेंगे बल्कि करोड़ों की सौगात भी देंगे. वहीं बीजेपी के मुकाबले दूसरे विपक्षी दलों में केवल गिने चुने चेहरे ही दौरे और सभाएं कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश में होने वाले 2022 के विधानसभा के चुनाव बीजेपी के लिए कितने अहम हैं इसका अंदाजा इसी से ही लगाया जा सकता है कि बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत इन चुनाव में झोंक दी है.

पार्टी ने ऐसे कार्यक्रम तैयार किए हैं कि हर महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन से चार बार यूपी के दौरे पर आ रहे हैं, करोड़ों की योजनाओं की सौगात दे रहे हैं. अलग-अलग क्षेत्रों में जनसभाएं कर रहे हैं. तो वहीं केंद्रीय गृह मंत्री भी लगातार उत्तर प्रदेश के दौरे पर रह रहे हैं. अभी 12 और 13 नवंबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जहां वाराणसी में पहले पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत कर उनका फीडबैक लेंगे, तो वहीं 13 तारीख को समाजवादी पार्टी के गढ़ आजमगढ़ में जनसभा करने के साथ ही वहां विश्वविद्यालय की सौगात देंगे. इसी महीने 16 तारीख को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे. साथ ही साथ जो रोड रनवे तैयार किया गया है उस पर फाइटर प्लेन उतारने की तैयारी है.

इस महीने का पूरा कैलेंडर कार्यक्रमों से भरा हुआ है

बीजेपी ने चुनाव की कुछ ऐसी रूपरेखा तैयार की है कि इस महीने का पूरा कैलेंडर कार्यक्रमों से ही भरा हुआ है. 16 तारीख के बाद प्रधानमंत्री एक बार फिर लखनऊ में 21 या 22 नवंबर को मौजूद रह सकते हैं क्योंकि उस वक्त ऑल इंडिया डीजी कॉन्फ्रेंस लखनऊ में होगी. साथ ही साथ केंद्रीय गृह मंत्री भी इसमें मौजूद रह सकते हैं. फिर उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को प्रदेश को जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात देंगे. उस दिन जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के भूमिपूजन और शिलान्यास का कार्यक्रम रखा गया है.

इतना ही नहीं 14 नवंबर से बीजेपी पूरे प्रदेश में युवोत्थान कार्यक्रम शुरू करने जा रही है. जिसमें केंद्र सरकार के मंत्री, प्रदेश सरकार के मंत्री, तमाम यूथ आइकॉन शामिल होंगे. फिर 15 नवंबर से ही बीजेपी का किसान मोर्चा पूरे प्रदेश में ट्रैक्टर रैली निकालने जा रहा है. वहीं इन दौरों पर समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम का कहना है कि जितना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह उत्तर प्रदेश आ रहे हैं उतना ही जनता इनसे नाराज हो रही है. क्योंकि इनके बार बार दौरे के बाद भी ना महंगाई कम हो रही ना किसानों को उसकी फसल का सही दाम मिल रहा है.

बीजेपी ने यूपी चुनाव में अपनी पूरी फौज उतार दी 

एक तरफ जहां बीजेपी ने इन चुनाव में अपनी पूरी फौज उतार दी है तो वहीं दूसरी तरफ प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी की तरफ से केवल अखिलेश यादव ही मैदान में हैं, और कांग्रेस की तरफ से प्रियंका गांधी वाड्रा ही जनसभाएं कर रही हैं. जबकि बसपा सुप्रीमो अभी शायद चुनाव और करीब आने का इंतजार कर रही हैं. सपा के आरोपों पर सरकार में कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य का साफ तौर पर कहना है कि प्रधानमंत्री चाहे एक बार दौरे पर आएं या दस बार, गृह मंत्री चाहे एक बार आएं या पांच बार इससे उनके पेट में दर्द क्यों हो रहा है. वो कहते हैं कि दरअसल इन दलों की जमीन खिसक गई है इसी लिए वो ऐसा कह रहे हैं, साथ ही वो ये भी कह रहे हैं कि विपक्षी दलों को तो सरकार को धन्यवाद देना चाहिए कि उनके अधूरे कामों को पूरा कर रही है.

ज़ाहिर सी बात है बीजेपी किसी भी कीमत पर यूपी की सत्ता अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहती और इसीलिए 100 दिन का विशेष चुनावी कार्यक्रम यूपी में पार्टी ने तैयार किया है, जिसके पीछे रणनीति ना केवल पार्टी के हर कार्यकर्ता को चुनाव तक एक्टिव रखने की है बल्कि विपक्षी दलों पर एक मेन्टल प्रेशर बनाने की भी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button