उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

किसानों के रेल रोको आंदोलन से पहले पुलिस कर्मियों की छुट्टियां रद्द, 20 IPS अफसरों को सौंपी 13 जिलों की जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश का लखीमपुर खीरी हिंसा मामला तूल पकड़ता जा रहा है. किसानों ने आगामी 18 अक्टूबर को रेल रोको आंदोलन करने की घोषणा की है. जिसको देखते हुए पूरा पुलिस महकमा अलर्ट मोड़ पर आ गया है. शासन इस आंदोलन को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम करने में जुट गया है. ADG ला एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने इस आंदोलन को देखते हुए पुलिस के सभी अधिकारियों के अवकाश निरस्त कर दिए हैं. ADG की तरफ से जारी किए गए आदेशों में साफ लिखा है कि त्योहारों और किसान आंदोलनों को देखते हुए सभी तरह के अवकाश पर 18 अक्टूबर तक रोक लगा दी गई है.

इसी के ही साथ खीरी जिले में 10 वरिष्ठ IPS की तैनाती की गई है. वहीं किसान आंदोलन को देखते हुए 20 आईपीएस अफसरों को पश्चिम के 13 जिलों में लगाया गया है. इसमें बरेली, मेरठ, बहराइच, गाजियाबाद, शामली, पीलीभीत, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर में विशेष तैनाती की गई है.

कहीं भी भीड़ इकठ्ठी न होने दी जाए

आदेश में कहा गया है कि किसी भी हाल में कहीं भी भीड़ इकट्ठी न होने दी जाए. दुर्गा पूजा और नवरात्र को देखते हुए भी जिलों में पुलिस बल को भ्रमणशील रहने के निर्देश दिए गए हैं. जिन जिलों में दूसरे राज्य की सीमा लगती है वहां के अधिकारियों से भी वार्ता कर भीड़ रोकने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं. किसी भी तरह के भ्रामक पोस्ट करने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने को कहा गया है.

13 जिलों की कमाान सीनियर पुलिस ऑफिसर्स को सौंपी गई

विभाग ने सीनियर 20 अधिकारियों को बड़ी जिम्मेदारी सौंपते हुए फील्ड में उतार दिया है. हर अधिकारी को कम से कम एक जिला कवर करने और वहां कैंप करने को कहा गया है. लखनऊ जोन के एडीजी एसएन साबत और आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह को लखीमपुर खीरी में कैम्प की जिम्मेदारी सौंपी गई है. बरेली जोन के एडीजी अविनाश चंद्र बरेली में ही कैंप करेंगे जबकि मेरठ जोन के एडीजी राजीव सब्बरवाल मेरठ में ही कैंप करेंगे.

मेरठ रेंज के आईजी प्रवीण कुमार को सौंपा गया गाजियाबाद

गोरखपुर जोन के एडीजी अखिल कुमार, देवीपाटन परिक्षेत्र के आईजी राकेश सिंह और 8वीं वाहिनी पीएसी बरेली के उप सेनानायक आशुतोष शुक्ला बहराइच में कैंप करेंगे. मेरठ रेंज के आईजी प्रवीण कुमार गाजियाबाद में, आईजी रेलवे सत्येंद्र कुमार सिंह शामली में कैंप करेंगे. बरेली रेंज के आईजी रमित शर्मा यूपी 112 में एसपी अजय कुमार शर्मा और अपर पुलिस अधीक्षक डीजीपी मुख्यालय अनिल कुमार झा पीलीभीत में कैंप करेंगे. आईजी ईओडब्ल्यू हीरालाल को मुजफ्फरनगर डीआईजी विजिलेंस एलआर कुमार को अमरोहा की जिम्मेदारी दी गई है.

डीआईजी महिला पावर लाइन रविशंकर छवि और 27 वी वाहिनी पीएसी सीतापुर में तैनात राम सुरेश को शाहजहांपुर भेजा गया है. डीआईजी मुरादाबाद शलभ माथुर मुरादाबाद में ही कैंप करेंगे. डीआईजी राम लाल वर्मा पीएसी कानपुर और 38 वीं वाहिनी पीएसी अलीगढ़ में तैनात उप सेनानायक हरेंद्र कुमार  बिजनौर में कैंप करेंगे. आजमगढ़ में 20 वीं वाहिनी पीएसी में तैनात उप सेनानायक अरुण कुमार दीक्षित को रामपुर में कैंप करने के लिए कहा गया है.

आशीष मिश्रा गिरफ्तार

गौरतलब है कि तीन अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के सिलसिले में अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा को 11 घंटे की पूछताछ के बाद शनिवार रात को गिरफ्तार किया गया था. मामले में दर्ज प्राथिमिकी में आशीष मिश्रा का नाम है और उस पर आरोप है कि वह उन वाहनों में से एक में सवार था. जिन्होंने उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का विरोध कर रहे किसानों को कुचला था. जिसमें चार किसानों की मौत हो गई थी. आरोप है कि इसके बाद किसानों ने दो बीजेपी कार्यकर्ताओं और एक चालक की पीट-पीटकर हत्या कर दी. इस घटना में स्थानीय पत्रकार रमण कश्यप की भी मौत हो गई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button