अमेठीउत्तर प्रदेश

स्मृति ईरानी के अमेठी दौरे पर पहले दिन क्या कुछ खास रहा आप भी जाने…

केंद्रीय मंत्री भारत सरकार एवं अमेठी सांसद स्मृति ईरानी अपने दो दिवसीय दौरे पर इस समय अपने संसदीय क्षेत्र में मौजूद है। 4 सितंबर दिन शनिवार को केंद्रीय मंत्री सबसे पहले पहुंचते ही जामो थाना क्षेत्र अंतर्गत अलीपुर गांव के रहने वाले भाजयुमो को के पूर्व जिलाध्यक्ष राजीव शुक्ला के घर शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंची। जहां पर पिछले माह में राजीव की मां का स्वर्गवास हो गया था उन्होंने परिवार के साथ मिलकर ढाँढस बंधाते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। इसके उपरांत वह इसी थाना क्षेत्र के अचलपुर गांव पहुंची जहां पर गौरीगंज विधानसभा के पूर्व विधायक दादा तेजभान सिंह के छोटे भाई की पत्नी का असामयिक निधन हो गया था । उनके घर पहुंचकर दुख की इस घड़ी में अपनों के साथ खड़े रहने का एहसास दिलाया। तत्पश्चात अमेठी सांसद वहां से निकल कर सीधे जगदीशपुर स्थित ट्रामा सेंटर पहुंची।

वहां पर उन्होंने उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए बिना नाम लिए हुए विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि जो कार्य पिछले 70 सालों में नहीं हो पाया है वह कार्य अमेठी में अब हो रहा है। इसके बाद ट्रामा सेंटर में लगे ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का उद्घाटन किया । इसी के साथ जगदीशपुर विधानसभा में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके उपरांत सांसद महोदया ने ट्रामा सेंटर का स्थलीय निरीक्षण करते हुए वहां की व्यवस्था का अवलोकन कर ट्रामा सेंटर के अंदर ही जिलाधिकारी और सीएमओ के साथ बैठकर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की। इसके बाद वह वहां से निकल कर अमेठी होते हुए बेनीपुर पहुंची। जहां पर करोड़ों रुपए की लागत से बने 50 शैय्या वाले आयुष हॉस्पिटल का उद्घाटन करने के साथ-साथ लगभग आधा दर्जन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जिसमें मिनी पार्क, खेल का मैदान के साथ-साथ ग्रामीण पेयजल योजना के तहत पानी की टंकी तथा भादर विकासखंड में बनने वाले आवासीय भवनों के निर्माण कार्य की आधारशिला रखी।

इस दौरान मंच से बोलते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि आज आपके सामने यह सौगात का मिश्रण लेकर हमें प्रस्तुत होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। आयुष अस्पताल के मैदान और जागेश्वर महादेव के चरणों में महादेव को याद करके प्रणाम करती हूं। पूरे विश्व में एक नई चेतना जागृत हुई है आयुर्वेद के बारे में और जब कोरोना की महामारी ने पूरे विश्व को अपनी चपेट में लिया । तब यहां के नौजवान जिनको बचपन में उनकी मां कहा करती थी कि बेटा हल्दी और दूध का सेवन करो, अदरक तुलसी का थोड़ा बहुत सेवन करो, वह लोग फिर कोरोना की महामारी में हमको सिखाने लगे कि दीदी टेबलेट छोड़ो तुलसी नीम का सेवन करना चाहिए। हिंदुस्तान की विरासत की आयुष का मार्केट अब एक लाख करोड़ रुपए का हो गया है। जब से अमेठी की जिम्मेदारी मुझ को मिली तब से हमारे जिला अध्यक्ष मुझसे एक वचन लिया कि दुनिया में जिस विषय का डंका बजेगा वह और उसका एक प्रतिबिंब अमेठी में होना चाहिए।

जब हिंदुस्तान को जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल मिला तब कई बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो देखने को मिला। उत्तर प्रदेश के नौजवानों को खेल के लिए और प्रोत्साहित करने के लिए हमारी सरकार ने भेटुआ में एक खेल का मैदान और जरौटा गाँव में मिनी पार्क की व्यवस्था जिला प्रशासन के द्वारा करवाने का निश्चय किया है। वही करनाईपुर गांव में पेयजल की व्यवस्था और योजना को हम गांव वालों के लिए समर्पित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी का संकल्प है कि हर घर में स्वच्छ पानी देता हुआ नल होना चाहिए। मेरा यह पूरा विश्वास है कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री का यह सपना उत्तर प्रदेश के साथ-साथ विशेषकर अमेठी में यह सपने को साकार कर पाएगी। अमेठी में वर्षों तक कुछ लोगों को सत्ता में दिल्ली तक पहुंचाया। लेकिन अमेठी में यह लोग हर घर जल नहीं दे पाया लेकिन इस संकल्प को प्रधानमंत्री जी और उत्तर प्रदेश की सरकार अमेठी के लिए पूरा करेंगी।

यहां का कार्यक्रम समाप्त होने के तत्काल बाद हुआ था गौरीगंज के टिकरिया स्थित ACC सीमेंट फैक्ट्री पहुंची। जहां पर फैक्ट्री के सीएसआर द्वारा लगाए गए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का उद्घाटन किया। यह ऑक्सीजन प्लांट प्रतिदिन 100 आक्सीजन सिलेंडरों की रिफिल कर सकता है। इसके तत्काल बाद वह मलिक मोहम्मद जायसी संयुक्त जिला चिकित्सालय गौरीगंज पहुंची जहां पर जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरी एवं जिलाधिकारी तथा सीएमओ के साथ मिलकर ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया । इसके बाद उन्होंने कोविड- वैक्सीनेशन सहित तमाम स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेकर देर शाम सांसद आदर्श ग्राम सुजानपुर पहुंची । इस गांव को उनके द्वारा पिछले 2 माह पहले को दिया गया था । यहां पर उनके साथ जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम भी मौजूद थी जहां पर उन्होंने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को घर की चाबी देने के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी करने वाली एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रमाण पत्र दिया।

इस गांव में चौपाल के साथ-साथ संवाद कार्यक्रम की आयोजित हुआ जिसमें ग्रामीणों के द्वारा बताई गई समस्याओं को तत्काल जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा समाधान किया गया और आवश्यकतानुसार जिन ग्रामीणों को केंद्र एवं राज्य सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था उस योजना से आच्छादित करने के लिए तत्काल मौके पर मौजूद अधिकारियों द्वारा प्रयास किए गए। कार्यक्रम के अंत में देर रात वह गौरीगंज के मंडल अध्यक्ष अजय अग्रवाल के घर पहुंची जहां पर उन्होंने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करते हुए यथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस प्रकार अपने दौरे के प्रथम दिन केंद्रीय मंत्री ने तीन ऑक्सीजन प्लांट के शुभारंभ के साथ-साथ करोड़ों रुपए की लागत से पूर्ण होने वाले लगभग एक दर्जन परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। सांसद महोदय के दौरे के प्रथम दिन पूरे समय पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह एवं जिलाधकारी अरुण कुमार  सहित तमाम आला अधिकारी मौजूद रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button