उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

सीएम योगी आज लखनऊ वासियों को देंगे अवध बस स्टेशन की सौगात

लखनऊ: आखिरकार दो साल के लंबे इंतजार के बाद गुरुवार को शहरवासियों को राजधानी के चौथे बस स्टेशन के रूप में अवध बस स्टेशन की सौगात मिल जाएगी. प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ अपने आवास से इस नए बस स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ बस को हरी झंडी दिखाएंगे, जिसके बाद इस बस स्टेशन से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा.

अवध बस स्टेशन के शुरू होने से ट्रांस गोमती क्षेत्र के रहने वाले हजारों यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा. पूर्वांचल की तरफ जाने वाले लोगों के समय की बचत के साथ ही किराए की भी बचत होगी. मुख्यमंत्री अपने आवास से 15 साधारण व 10 जनरथ बसों समेत प्रदेश के छह नए बस स्टेशनों और सात नव निर्माण बस स्टेशनों की आधारशिला रख शुभारंभ करेंगे.

स्टेशन में 1 करोड़ से अधिक व्यय

अवध बस स्टेशन शुरू होने से ट्रांस गोमती के लोगों को बस के लिए कैसरबाग, चारबाग व आलमबाग बस स्टेशन आने की जरूरत नहीं होगी. 9 से 11 किलोमीटर तक के किराए के साथ ही कम से कम 1 घंटे की सीधे तौर पर बचत होगी. बता दें लखनऊ विकास प्राधिकरण से उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने अवध बस स्टेशन को लीज पर लिया है. इस बस स्टेशन को तैयार करने में परिवहन निगम का एक करोड़ आठ लाख का व्यय हुआ है.

24 घंटे जारी रहेगी सुविधा

इस बस स्टेशन के शुरू होने से शहर के अंदर रोडवेज बसों से लगने वाले जाम की समस्या से शहर वासियों को काफी हद तक निजात मिल जाएगी. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक राजशेखर ने बताया कि पहले चरण में 200 बसों का संचालन कराया जाएगा. यहां से गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, बाराबंकी, अयोध्या, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, अम्बेडकरनगर, खलीलाबाद समेत पूर्वांचल के क्षेत्रों के लिए 24 घंटे बसों की सुविधा मुसाफिरों को मिलेगी.

एडवांस व तत्काल में होगी सीटों की बुकिंग

उन्होंने बताया कि अवध बस स्टेशन से बस पकड़ने वाले यात्री ऑनलाइन बसों में सीटें बुक करा सकेंगे. परिवहन निगम की वेबसाइट पर अवध बस स्टेशन से संचालित बसों का ब्यौरा गुरुवार को दर्ज कर दिया जाएगा. यहां से यात्री एडवांस व तत्काल में सीटों की बुकिंग करा सकेंगे.

प्रदेश का पहला ग्रीन बस स्टेशन

बता दें कि अवध बस स्टेशन प्रदेश का पहला ऐसा बस स्टेशन है, जिसे ग्रीन बस स्टेशन का दर्जा दिया गया है. यहां पर परिवहन निगम ने ग्रीनरी का खास ख्याल रखा गया है. पूरे बस स्टेशन परिसर में यात्रियों को ग्रीनरी देखने को मिलेगी. ये ग्रीनरी यात्रियों को स्वच्छ पर्यावरण उपलब्ध कराएगी. यात्रियों को बस स्टेशन पर बसों के इंतजार के दौरान इस तरह की ग्रीनरी अपनी तरफ आकर्षित करेगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button