उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरहरदोई

सफाई कर्मियों के नियमित न आने से बरसात के मौसम में गांवों में लगा गंदगी का अंबार

कछौना/हरदोई। वर्तमान समय में गर्मी व बरसात मौसम के चलते संक्रामक बीमारी फैलने में इजाफा हो गया है। गांवों में सफाई कर्मियों के न पहुंचने के कारण गंदगी का अंबार लगा है। जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हैं। सफाई न होने के कारण नालिया बज बजा रही हैं। ग्राम प्रधान व सफाई कर्मियों के गठजोड़ के चलते सफाई कर्मी मनमाने तरीके से ड्यूटी निभा रहे हैं।गांवो में संक्रामक बीमारी फैल रही है। ग्रामीणों ने ग्राम सभा में सफाई व्यवस्था कराने के लिए खंड विकास अधिकारी को पत्र दिया।

जिस पर खंड विकास अधिकारी ने एडीओ पंचायत को ग्रामसभा में टीम गठित कर सफाई व्यवस्था कराने का कड़ा निर्देश दिया।बताते चलें कि विकास खंड कछौना की ग्राम सभा त्यौरी मतुआ में दो माह से सफाई कर्मी चुटहिल होने के कारण नहीं आ रहा है। विभागीय कर्मचारियों ने दूसरा कोई कर्मचारी गांव में तैनात करना मुनासिब नहीं समझा। एक तरफ आम जनमानस कोविड-19 महामारी से प्रभावित हैं।

वहीं दूसरी तरफ गर्मी व बरसात के कारण बुखार, दाना, फुंसी, खांसी, मलेरिया, दस्त की बीमारी फैल रही है। सरकार द्वारा जमीनी स्तर पर प्रभावी कदम न उठाए जाने के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। वहीं ग्राम सभा में स्थित स्वच्छता समितियां कागजों पर संचालित हैं। जागरूकता के अभाव में ग्रामीण अपने आसपास का परिवेश साफ रखने में भी कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं। जिसका खामियाजा आम जनमानस को उठाना पड़ रहा है। कोई अनहोनी घटना घटने पर ही प्रशासन कुम्भकर्णीय नींद से जागता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button