उत्तर प्रदेशहरदोई

संचारी रोग से बचाव हेतु लोगों को अपने घर व आस-पास विशेष सफाई रखने के लिए प्रेरित करेंः मंत्री सुरेश खन्ना

हरदोई। वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग उ0प्र0 मंत्री सुरेश खन्ना ने आज जनपद भ्रमण के दौरान सर्व प्रथम जिला महिला चिकित्सालय में एंबुलेंस एवं सैनिटाजर वाहनों को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में फ्लैग आफ करने हेतु हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

तथा संचारी रोग बीमारी से बचाव हेतु स्वास्थ्य एवं बाल विकास आदि विभाग के लगाये गये स्टालों का अवलोकन करने के बाद जिला महिला चिकित्सालय की औषधीय वटिका में आंवले का पौधा रोपित किया। मंत्री ने एक से इकत्तीस जुलाई 2020 तक चलने वाले वृहद संचारी रोग कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर मंत्री ने अपने सम्बोधन में उपस्थित स्वास्थ्य, नगर निकाय, पंचायत, शिक्षा, बाल एवं विकास, कृषि, पशु एवं नहर विभाग के अधिकारियों से कहा कि अपने ब्लाक स्तरीय अधिकारियों/कर्मचारियों के माध्यम से जनपद के हर गांव में कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत सोशल डिस्टेसिंग के साथ मुंह पर मास्क आदि लगाकर संचारी रोग जागरूकता के सम्बन्ध में आयोजित होने वाली रैली, गोष्ठी एवं अन्य प्रतियोगिताओं के द्वारा ग्रामवासियों को संचारी रोग से बचाव के बारे में विस्तार से बताये।

और अपने घर एवं आस-पास विशेष सफाई रखने के लिए प्रेरित करें ताकि लोग मच्छर जनित इस बीमारी के बारें में सावधानी बरते साथ ही उन्होने कहा कि ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य विभाग की आशायें संचारी रोग एवं दस्तक अभियान के तहत होने वाली समस्त गतिविधियों के बारे में प्रमुख स्थानों पर स्टीकर लगाऐं तथा बुखार से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जानकारी दें।

इसके साथ ही ज्वर रोगियों का चिन्हीकरण, पम्पलेट वितरण, बीएचएनडी सत्रों पर संचारी रोग संबंधी बैठक एवं टीकारण करायें तथा ग्रामीणों को जागरूक करें कि अपने घर में रखे पुराने टायर, ड्रम, खाली गमलों तथा घर के आस-पास गड्ढों में बरसात आदि का पानी जमा न होने दें, क्योकि इसी पानी में मच्छर पनपते है।

और इनके काटने पर मच्छर जनित संचारी रोग एवं ज्वर आदि होता है और लोग बीमार होते है। मंत्री ने कहा कि कोविड-19 में उ0प्र0 में अन्य प्रदेशों की आपेक्षा कोरोना संक्रमित लोगों एवं मृत्यु दर काफी कम है और इसमें कोरोना योद्वाओं का बहुत बड़ा योगदान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button