उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सीएम योगी ने प्रभावी प्रयास किए जाने के दिए निर्देश

लखनऊः संचारी रोगों की रोकथाम के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में संचारी रोगों की रोकथाम के लिए प्रभावी प्रयास जारी रखे जाएं. संभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय स्थापित करते हुए काम करें. उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 के खिलाफ व्यापक स्तर पर संघर्ष जारी है. प्रदेश सरकार के प्रयासों से राज्य में कोरोना संक्रमण नियंत्रित है. ऐसे में संचारी और विषाणुजनित रोगों के दृष्टिगत किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को देर रात अपने सरकारी आवास पर संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए किए गए प्रबन्धों की समीक्षा कर रहे थे. इस बीच उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्तर के अस्पताल में संचारी रोगों के उपचार की दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रहे. ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का काम पूरी सक्रियता से किया जाए.

मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि बारिश की वजह से वॉटर लॉगिंग और जल-जमाव की शिकायतें न मिलें. जल-जमाव को रोके जाने के व्यापक प्रबन्ध किए जाएं. उन्होंने निर्देशित किया कि बाढ़ का पानी कम होने पर बाढ़ से प्रभावित गांवों में सैनेटाइजेशन का कार्य प्रभावी रूप से संचालित कराया जाए. उन्होंने बाढ़ से प्रभावित सभी गांवों में बाढ़ का पानी कम हो जाने पर डॉक्टरों की टीम का भ्रमण कराए जाने के निर्देश भी दिए.

मुख्यमंत्री ने जनपद मथुरा, मैनपुरी और फिरोजाबाद के कुछ क्षेत्रों में लोगों के बीमार होने के समाचारों का संज्ञान लेते हुए विशेष टीम भेजने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि टीम से प्राप्त आख्या के आधार पर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए. इस अवसर पर मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button