उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

मौजूदा दशक में भारत का आर्थिक नेतृत्व करेगा यूपी : पीएम मोदी

  • ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रधानमंत्री मोदी ने योगी सरकार को सराहा तो उद्यमियों को बोल धन्यवाद

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 80 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी) थ्री में कहाकि आज यूपी की जनता ने 37 साल बाद किसी सरकार को फिर से सत्ता में वापस लाकर अपनी सेवा की जिम्मेदारी सौंपी है। यूपी में भारत के पांचवें, छठे हिस्से की आबादी रहती है, यानि यूपी के एक व्यक्ति की बेहतरी भारत के हर छठे व्यक्ति की बेहतरी होगी। मेरा विश्वास है कि यूपी ही है जो 21वीं सदी में भारत की ग्रोथ स्टोरी को मोमेंटम देगा। मौजूदा दशक में भारत का आर्थिक नेतृत्व यूपी करेगा, यूपी भारत का बहुत बड़ा ड्राइविंग फोर्स बनने वाला है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह बातें उन्होंने शुक्रवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में जीबीसी-थ्री सेरेमनी के दौरान कही। उन्होंने कहा कि जबसे यूपी में डबल इंजन की सरकार बनी है, तबसे यूपी में तेजी से काम हो रहा है। विशेषकर यूपी में जिस प्रकार कानून व्यवस्था की स्थिति सुधरी है, उससे व्यापारियों का भरोसा लौटा है। बिजनेस के लिए सही माहौल बना है। बीते वर्षों में यहां की प्रशासनिक क्षमता और गवर्नेंस में भी सुधार आया है। इसलिए आज जनता का विश्वास योगी सरकार पर है। उन्होंने पिछली सरकारों का बिना नाम लिए कहा कि कभी मुख्यमंत्रियों के यहां लोग आया करते थे, तो वहां के एजेंडा अलग होते थे लेकिन एक सांसद के नाते जब मैं यहां काम करने लगा, तो मेरा विश्वास अनेक गुना बढ़ गया। उत्तर प्रदेश की ब्यूरोक्रसी और एडमिनिस्ट्रेशन में वह ताकत है, जो देश उनसे चाहता है।

कॉरपोरेट जगत के लिए इस समय कृषि में निवेश की गोल्डेन अपार्चुनिटी: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्रीय बजट में हमने गंगा के दोनों किनारे पर पांच-पांच किमी के दायरे में केमिकल फ्री नेचुरल फार्मिंग का कॉरिडोर बनाने की घोषणा की है। यूपी में गंगा 1100 किमी से ज्यादा लंबी है। यहां के 25 से 30 जिलों से होकर गुजरती है। आप कल्पना कर सकते हैं कि यहां नेचुरल फार्मिंग की कितनी बड़ी संभावना बनने जा रही है। यूपी सरकार ने कुछ वर्ष पहले अपनी फूड प्रोसेसिंग नीति भी घोषित की है। कॉरपोरेट जगत के लिए इस समय कृषि में निवेश की गोल्डेन अपार्चुनिटी है। तेज विकास के लिए हमारी डबल इंजन की सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर, इंवेस्टमेंट और मैन्यूफैक्चरिंग पर एक साथ काम कर रही है।

उद्यमियों के लिए डिफेंस के क्षेत्र में निश्चित बाजार उपलब्ध: मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूपी में बन रहा डिफेंस कॉरिडोर भी बेहतरीन संभावनाएं लेकर आ रहा है। भारत में आज डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग पर जितना जोर दिया जा रहा है, उतना पहले कभी नहीं दिया गया। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत बड़ी हिम्मत के साथ निर्णय लिया है। हमने तीन सौ चीजें चिह्नित की हैं। अब यह चीजें विदेश से नहीं आएंगी। मतलब डिफेंस के क्षेत्र में जो मैन्यूफैक्चरिंग में आना चाहते हैं, उनके लिए निश्चित मार्केट उपलब्ध है।

21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुसार हो रहा कार्य: प्रधानमंत्री

पीएम मोदी ने कहा कि हम मैन्यूफैक्चरिंग और ट्रांसपोर्ट जैसे पारंपरिक डिमांड को पूरा करने के लिए फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बना रहे हैं। यूपी में भी आधुनिक पावर ग्रिड, गैस पाइप लाइन के नेटवर्क या फिर मल्टी मोडल कनेक्टिविटी पर 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुसार कार्य हो रहा है। आज यूपी में जितने किमी एक्सप्रेस वे पर काम हो रहा है, वह अपने आप में रिकार्ड है। आधुनिक यूपी का सशक्त नेटवर्क यूपी के सभी इकोनामिक जोंस को आपस में कनेक्ट करने वाला है। जल्द ही यूपी की पहचान आधुनिक रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर के संगम के रूप में होने वाली है। ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर यूपी में आपस में जुड़ने वाले हैं। जेवर समेत यूपी के पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट यहां की इंटरनेशनल कनेक्टिविटी को और मजबूत करने वाले हैं। ग्रेटर नोएडा का क्षेत्र हो या फिर वाराणसी यहां दो मल्टीमोडल लाजिस्टिक ट्रांसपोर्ट हब का निर्माण भी हो रहा है।

बढ़ती कनेक्टिविटी और बढ़ता इनवेस्टमेंट युवाओं के लिए अनेक अवसर: पीएम

उन्होंने उद्यमियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि यूपी के विकास, आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए जिस भी सेक्टर में जो रिफार्म आवश्यक होंगे, वह निरंतर किए जाते रहेंगे। इंडस्ट्रियल स्ट्रैटेजी और लाजिस्टिक्स के हिसाब से यूपी देश के सबसे आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर वाले राज्यों में शामिल हो रहा है। बढ़ती कनेक्टिविटी और बढ़ता इनवेस्टमेंट यूपी के युवाओं के लिए अनेक नए अवसर ला रहा है।

बढ़ते विश्वास को दिखाता है, भारत के साथ उत्तर प्रदेश की ग्रोथ स्टोरी: पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम नीति, निर्णयों और स्वभाव से भी विकास के साथ हैं। हम आपके हर प्रयास में आपके साथ होंगे और हर कदम पर आपका साथ देंगे। आप पूरे उत्साह से यूपी के विकास यात्रा में शामिल हों, उत्तर प्रदेश के भविष्य का निर्माण आपके भविष्य को भी उज्ज्वल बनाएगा। उन्होंने कहा कि यूपी में 80 हजार करोड़ से अधिक के रिकार्ड निवेश यूपी में रोजगार के हजारों नए अवसर बनाएगा। यह भारत के साथ उत्तर प्रदेश की ग्रोथ स्टोरी पर बढ़ते विश्वास को दिखाता है।

ऐतिहासिक पल के साक्षी बने देश दुनिया के नामी उद्योगपति

देश के नामी उद्योगपति अडाणी समूह के अध्यक्ष और एमडी गौतम अडानी, अध्यक्ष आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, हीरानंदानी ग्रुप के एमडी निरंजन हीरानंदानी, वीपी एयर लिक्विड के मैथ्यू आइरीज ने अपने अनुभवों और विचारों को साझा किया। इसके अलावा आईटीसी लिमिटेड के अध्यक्ष और एमडी संजीव पुरी, जिंदल ग्रुप के चेयरमैन और एमडी सज्जन जिंदल और लुलु ग्रुप के एमडी युसूफ अली आदि शामिल हुए। इसके अलावा कार्यक्रम में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय, केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, ब्रजेश पाठक सहित सभी मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

सीएम योगी ने पीएम को राम दरबार किया भेंट

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदर्शनी में लगाए गए करीब 100 से अधिक स्टार्टअप और ओडीओपी के स्टालों का फीता काटकर उद्घाटन किया। एक-एक स्टालों का निरीक्षण किया। योगी ने पीएम नरेंद्र मोदी को ओडीओपी के तहत फिरोजाबाद के कांच से बना हुआ राम दरबार भेंट किया। पीएम मोदी ने बटन दबाकर डिजिटली 80 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनओं की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की। परियोजनाओं और सुविधाओं को लेकर एक वीडियो भी दिखाया गया।

रीडर न्यूज़

Live Reader News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2019. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2019.

रीडर न्यूज़

Live Reader News Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2019. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2019.

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button