उत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ विश्वविद्यालय : प्रवेश परीक्षा के नतीजे के बिना इंटरव्यू के लिए भेजे पत्र, अभ्यर्थियों ने उठाए यह सवाल

लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से पीएचडी की करीब 500 से ज्यादा सीटों पर दाखिले प्रक्रिया चल रही है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुछ दिन पहले ही प्रवेश परीक्षा कराई और ‘आंसर की’ जारी कर दी. अब साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू की जा रही है.

इसे लेकर कई अभ्यर्थियों की तरफ से आपत्तियां जताई गई हैं. अभ्यर्थियों का कहना है कि प्रवेश परीक्षा के नतीजे पहले जारी किए जाने चाहिए थे. उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए थी.

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इस आपत्ति को गलत ठहराया गया है. उनका कहना है कि प्रवेश परीक्षा सिर्फ क्वालीफाइंग थी. इसमें क्वालीफाई करने वालों को ही पीएचडी प्रवेश के अगले चरण के लिए बुलाया गया है. उनका कहना है कि प्रवेश परीक्षा से लेकर बाकी सभी अन्य प्रक्रियाओं के नतीजे अंत में जारी किए जाएंगे.

लखनऊ विश्वविद्यालय की Regular Ph.D. प्रवेश (सत्र 2020-21) की लिखित परीक्षा के आधार पर विषयवार साक्षात्कार के लिए अर्ह अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई है. इनको ही साक्षात्कार में शामिल होने का मौका मिलेगा. यह सूची लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड की गई.

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवेश समन्वयक प्रोफेसर पंकज माथुर ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 50% और ओबीसी एससी एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 45% अंकों को क्वालीफाइंग रखा गया है.

70 अंक के पेपर में 35 अंक प्राप्त करने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी और करीब 32 अंक प्राप्त करने वाले एससी एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जा रहा है.

पीजी में प्रवेश के लिए साक्षात्कार का कार्यक्रम

लखनऊ विश्वविद्यालय के परास्नातक प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत LL.M. पाठ्यक्रम में जिन अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी है, उनका साक्षात्कार 14 से 18 सितंबर तक विश्वविद्यालय के नवीन परिसर (2nd Campus) में स्थित विधि विभाग (Law Department) में होगा.

साक्षात्कार के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं. अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एडमिशन पेज पर जाकर लागइन करके डाउनलोड कर लें . अभ्यर्थी साक्षात्कार के प्रवेश पत्र पर अंकित समय एवं तिथि पर अपने मूल प्रमाणपत्रों के साथ उपस्थित रहें.

लखनऊ विश्वविद्यालय के परास्नातक प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत PG Management (MBA & MTTM) पाठ्यक्रम में जिन अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी है, उनका साक्षात्कार दिनांक 14 से 17 सितंबर तक विश्वविद्यालय के पुराने परिसर (Old Campus) में स्थित व्यापार प्रबंधन विभाग (Department of Business Administration) में होगा.

साक्षात्कार के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं. अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एडमिशन पेज पर जाकर लागइन करके डाउनलोड कर लें. अभ्यर्थी साक्षात्कार के प्रवेश पत्र पर अंकित समय एवं तिथि पर अपने मूल प्रमाणपत्रों के साथ उपस्थित रहें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button