अयोध्याउत्तर प्रदेशताज़ा ख़बर

राम नगरी में शुरू होगा ‘भरतकुंड महोत्सव’, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य होंगे शामिल

अयोध्या: भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में विराजमान रामलला के परिसर से 20 किलोमीटर दूर स्थित महाराजा भरत की तपोस्थली नंदीग्राम में आगामी 29 अगस्त से भरतकुंड महोत्सव शुरू हो रहा है. यह आयोजन 4 दिनों तक चलेगा और 31 अगस्त को इस कार्यक्रम का समापन होगा. कार्यक्रम का शुभारंभ जहां प्रदेश सरकार में पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी करेंगे. वहीं, 31 अगस्त को भरतकुंड महोत्सव का समापन डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के हाथों किया जाएगा. जिसकी जानकारी विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने दी.

विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय प्रवक्ता शरद शर्मा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि 30 अगस्त को अयोध्या के साधु संतों द्वारा समाज को भगवान राम व उनके अनुज भरत को लेकर संदेश दिया जाएगा. 31 अगस्त को ही भरतकुंड पर दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान 5,100 दीपों को जलाया जाएगा. भरत कुंड महोत्सव का आयोजन मणिराम दास छावनी व भरतकुंड के हनुमान मंदिर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया जा रहा है.

शरद शर्मा ने बताया कि भगवान राम के अनुज भरत ने रामराज्य की परिकल्पना कर सिंहासन पर भगवान राम की खड़ाऊ रखकर रामराज्य स्थापित किया था. उसी तपस्थली पर 3 दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ समाज के प्रति भगवान राम और उनके अनुज भरत के त्याग को लेकर समाज को संदेश देने का भी काम किया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button