उत्तर प्रदेशगोण्डा

यूपी का Youtuber सिखा रहा इको फ्रेंडली फार्मिंग के गुर

उत्तर प्रदेश के गोंडा जनपद के गन्ना अधिकारी ओम प्रकाश सिंह इन दिनों अपने यूट्यूब चैनल के लिए सुर्खियों में हैं. साल 2017 में गन्ना की उपज बढ़ाने और गन्ना किसानों को सबल बनाने के मकसद से अधिकारी ने इस चैनल की शुरुआत की थी. लेकिन देखते ही देखते उनका ये चैनल दुनिया भर के किसानों के लिए पाठशाला में तब्दील हो गया. दरअसल, आज इस चैनल को देखकर दुनियाभर के किसान गन्ना की खेती के तरीके सीखने के साथ ही उत्पादन वृद्धि की सुनियोजित प्लानिंग भी करते हैं, ताकि उन्हें अधिक से अधिक लाभा अर्जित हो सके.

जानकारी के मुताबिक नेपाल, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, थाइलैंड, अमेरिका, सऊदी अरब, वियतनाम, ब्राजील, संयुक्त अरब अमीरात और कंबोडिया के किसान गोंडा निवासी गन्ना अधिकारी ओम प्रकाश सिंह के मुरीद बन गए हैं और उनके यूट्यूब चैनल को नियमित देखते हैं. वहीं, ओम प्रकाश सिंह अपने चैनल के जरिए दुनियाभर के किसानों को गन्ना की खेती करने के अलग-अलग तरीके, इंटरक्रॉपिंग और फसल अवशेष प्रबंधन की जानकारी देते हैं. साथ ही वे किसानों को उन सभी तकनीकों से भी अवगत कराते हैं, जिसका इस्तेमाल कर इको फ्रेंडली फार्मिंग को बढ़ावा दिया जा सकता है. ओम प्रकाश सिंह की मानें तो मौजूदा समय में उनका और उनके चैनल का मात्र एक ही उद्देश्य है और वो है किसानों की समृद्धि को उन्हें बेहतर फार्मिंग तकनीक से अवगत कराना.

18 देशों के किसान चैनल के सब्सक्राइबर

अपने यूट्यूब चैनल के बारे में बताते हुए ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि वे अपने वीडियो में आजमाए हुए तकनीक के बारे में जानकारी देते हैं. इसके अलावा आज उनके चैनल के 22.6 मिलियन से अधिक व्यूवर्स हैं तो वहीं, दुनिया के 18 देशों के 97 हजार 300 किसान सब्सक्राइबर्स हैं. आगे उन्होंने कहा कि यह समय किसानों के लिए नवाचार पर जोर देने का है. अगर नए तरीके से खेती की जाएगी तो उसका लाभ भी सौ फीसद होगा. साथ ही किसानों की आय भी बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि आज पारंपरिक तरीकों से खेती कर समृद्ध जीवन जीने की कल्पना कोरी है. ऐसे में किसानों को खेती के लिए आधुनिक तकनीक अपनाना चाहिए. वहीं, उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर कि आज उनके वीडियो को देखकर दुनिया भर के किसान अपनी आय बढ़ाने के लिए खेती की तकनीकों को अपना रहे हैं.

चैनल पर दिखाए जाने वाले वीडियो के विषयवस्तु पर जानकारी देते हुए गन्ना अधिकारी ने बताया कि वे पहले खेती के तरीकों को खेत में आजमाता हैं और अगर वो सफल हो जाता है तो फिर उसे वीडियो माध्यम के जरिए अपने चैनल पर किसानों के लिए डालते हैं, ताकि हर किसान उस तरीके को अपना लाभान्वित हो सके. आखिर में ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि सामान्य तौर पर एक हेक्टेयर में 800 और 900 क्विंटल तक गन्ना की उपज होती है. लेकिन जब हम ट्रेंच विधि से गन्ने की खेती करते हैं, तो उत्पादन दोगुनी हो जाती है. साथ ही इस विधि से खेती करने पर खर्च भी अधिक नहीं आता और कम पानी में अच्छी पैदावार होती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button