उत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी एटीएस ने दबोचे तीन और संदिग्ध आतंकी, इन जिलों से हुई गिरफ्तारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश को दहलाने की साजिश को यूपी एटीएस ने एक बार फिर नाकाम कर दिया है। मंगलवार के बाद बुधवार को भी यूपी एटीएस ने प्रदेश के तीन जिलों में छापेमारी कर तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इनमें से एक आतंकी पाकिस्तान जाकर आतंक फैलाने की ट्रेनिंग भी ले चुका है। एसटीएस अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार को चार जिलों में एक साथ देर रात तक छापेमारी अभियान चलाकर इन्हें दबोचा गया है।

यूपी एटीएस ने सभी 6 आतंकियों को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के हवाले कर दिया है। स्पेशल सेल अब इनसे पूछताछ कर इनके मंसूबों का जानने का प्रयास कर रही है। एटीएस अधिकारियों की मानें तो सभी आतंकी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के मॉड्यूल का ख़ुलासा करते हुए यूपी एटीएस ने इन्हें गिरफ्तार किया है। बुधवार को प्रयागराज, रायबरेली व लखनऊ से पकड़े गए आतंकियों से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ है। यूपी एटीएस को बीते काफी समय से केन्द्रीय एजेंसी व स्पेशल सेल, दिल्ली द्वारा प्रदेश में 6 आतंकियों द्वारा बम धमाकों की साजिश रचने की सूचना मिल रही थी।

वह लोग प्रदेश के अलग-अलग जिलो में धमाके कर प्रदेश का माहौल खराब करना चाह रहे थे। एटीएस सूत्रों की मानें तो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए इनको पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और पाकिस्तानी सेना के अधिकारी प्रशिक्षण भी दे चुके हैं। आतंकियों की लोकेशन व एक्शन प्लान के बारे में कोई सटीक मिल पाने के कारण एटीएस बीते एक सप्ताह से इन आतंकियों का ग्राउंड सर्विलांस कर व विभिन्न माध्यमों से इन लोगों की सूचना एकत्र की जा रही थी।

इनकी गिरफ्तारी के लिए यूपी एटीएस व स्पेशल पुलिस ऑपरेशन टीम के कमांडो की कई टीमें गठित की गयी थी। 14 सितंबर को को बड़ी ही सावधानी से एटीएस ने इनकी गिरफ्तारी कर लर ली। आतंकियों की निशानदेही पर प्रयागराज से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री, असलहे और कारतूस भी बरामद किये गए है। गिरफ्तार आधा दर्जन आतंकियों में से जीशान कमर पूर्व में पाकिस्तान जाकर आतंकी गतिविधियों से जुड़ी ट्रेनिंग भी ले चुका है।

इन आतंकियों की हुई गिरफ्तारी

  • मो. आमिर जावेद निवासी म.न. 283/64/6 प्रेमवती नगर निकट तकिया मस्जिद गढ़ी कनौरा, कोतवाली आलमबाग, लखनऊ।
  • मूलचन्द्र उर्फ साजू उर्फ लाला निवासी ग्राम व पोस्ट अकोदिया थाना ऊँचाहार, जनपद रायबरेली।
  • मो. जमील उर्फ जमील खतरी निवासी ग्राम व पोस्ट अकोदिया थाना ऊँचाहार, जनपद रायबरेली।
  • मो. इम्तियाज उर्फ कल्लू निवासी ग्राम जलालपुर डिहवा लस थाना महेशगंज जनपद प्रतापगढ़।
  • जीशान कमर निवासी सी 712 गुरु तेगबहादुर नगर, करेली प्रयागराज।
  • मो. ताहिर निवासी ए-336/2 गुरु तेगबहादुर नगर, करेली प्रयागराज।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button