उत्तर प्रदेशलखनऊ

बीज ग्राम योजना को योगी कैबिनेट ने दिखाई हरी झंडी, किसानों को मिलेगा विशेष अनुदान

लखनऊ: किसान भारत जैसे देश में अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं। ऐसे में उनकी आर्थिक स्थिति का ध्यान रखना सरकार की जिम्मेदारी है। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट द्वारा बीज ग्राम योजना को हरी झंडी दिखा दी गई।

सोमवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंत्री परिषद द्वारा किसानों को विशेष अनुदान देने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई। इसी पर एक बैठक हुई, जिसमें बीज ग्राम योजना को मंजूरी मिल गई है। इसी वित्तीय वर्ष से यह सुविधा सभी किसानों को मिलनी शुरू हो जाएगी। आसान भाषा में समझें तो बीज खरीदने पर एक विशेष अनुदान अब सरकार की तरफ से दिया जाएगा, जो अन्य केंद्र की योजनाओं जैसा ही होगा।

गेहूं के बीज पर ₹400 और धान के बीज पर ₹250 प्रति कुंटल अनुदान देने की तैयारी है। बता दें कि इसके पहले गेहूं और धान दो ऐसी फसल थीं, जिन पर अनुदान की रकम अन्य केंद्रीय योजनाओं जैसी नहीं थी। अब इसमें बदलाव करते हुए इन दोनों फसलों को भी इसी श्रेणी में शामिल कर दिया गया है।

अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां बीजों के खरीद पर 50% अनुदान मिलता है। रुपयों में समझें तो अधिकतम 1750 एक कुंटल धान पर, वहीं एक कुंटल गेहूं पर 1650 रुपए का अनुदान देने की व्यवस्था है। केंद्र की अन्य योजनाओं पर नजर डालें तो जहां उससे काफी कम है। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बदलाव किया गया। जिसके तहत यह कहा जा रहा है कि प्रदेश के सभी किसान एक कुंटल गेहूं पर ₹400, वहीं एक कुंटल धान के बीज पर ₹250 का अनुदान पा सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button