उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

प्रदेश में सोमवार सुबह मिले चार नए संक्रमित

लखनऊ: प्रदेश में कोरोना का संक्रमण कम हो रहा है, अब तक प्रदेश के 35 जिले कोरोना मुक्त हो चुके हैं. वहीं, सोमवार सुबह कोरोना के चार मामले सामने आए हैं. जबकि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं, ताकि किसी मरीज को वेंटिलेटर, ऑक्सीजन की कमी न हो. मौजूदा समय में डेंगू के चलते लोगों की मौत हो रही है. डेंगू का रोकने के लिए हर जिले में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है. प्रदेश में अब तक डेंगू के 284 मरीज हैं.

बीते रविवार को पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए थे. इस अवधि में 12 व्यक्तियों को सफल इलाज के बाद डिस्चार्ज किया गया. वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 198 है. रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में बैठक की. बैठक में मुख्यमंत्री ने डेंगू व अन्य वायरल बीमारियों के सम्बन्ध में प्रदेशव्यापी सर्विलान्स कार्यक्रम को और प्रभावी बनाए जाने के निर्देश दिए. बुखार व संक्रमण के अन्य लक्षणों के संदिग्ध मरीजों की पहचान कर, उन्हें उचित परामर्श दिया जाए. अस्पतालों में बेड एवं दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखी जाए.

प्रदेश में अब तक 423 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं. शेष ऑक्सीजन प्लाण्ट की स्थापना की कार्यवाही भी तेजी से की जाए. तकनीशियनों का प्रशिक्षण शीघ्र पूरा कराया जाए. उन्होंने निर्देशित किया कि सभी जिलाधिकारी निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लाण्ट के कार्याें का नियमित निरीक्षण करें.

इन जिलों में एक भी मरीज नहीं

अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत, बलिया, बांदा, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, एटा, फर्रुखाबाद, गोण्डा, हमीरपुर, हाथरस, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, मीरजापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, शामली, श्रावस्ती और सुल्तानपुर में कोविड का एक भी मरीज नहीं है.

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है. पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 2,10,235 कोरोना टेस्ट किए गए. अब तक राज्य में 7 करोड़ 63 लाख 45 हजार 14 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं. प्रदेश में कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया तीव्र गति से चल रही है. प्रदेश में अब तक 9 करोड़ 41 लाख 53 हजार 859 कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button