उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

सहकारिता क्षेत्र की सभी संस्थाएं निरन्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर: मुकुट बिहारी वर्मा

  • प्रदेश की साधन सहकारी समितियों में 100-100 मीट्रिक टन क्षमता के 74 गोदामों का लोकार्पण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि सहकारिता विभाग द्वारा किसानों के उत्थान के लिए निरन्तर कार्य किया जा रहा है। किसानों को कृषि कार्य हेतु ऋण व अन्य सुविधायें प्रदान करते हुए उनका विकास किया जा रहा है। किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले इसके लिए वर्तमान सरकार द्वारा निरन्तर कार्य किया जा रहा है। किसानों की उपज के भण्डारण की व्यवस्था बेहतर हो, इसके लिए खाद्यान्न के भण्डारण क्षमता में निरन्तर वृद्धि की जा रही है।

यह विचार सहकारिता मंत्री वर्मा ने उप्र राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0, गोमतीनगर विस्तार स्थित लखनऊ में उप्र राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 एवं उप्र राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लि0 लखनऊ द्वारा निर्मित राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अन्तर्गत प्रदेश की साधन सहकारी समितियों में 100-100 मीट्रिक टन क्षमता के 74 गोदामों का लोकार्पण किया।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत प्रदेश की साधन सहकारी समितियों में 100-100 मीट्रिक टन क्षमता के उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 द्वारा 39 गोदाम एवं उप्र राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लि0 द्वारा 35 गोदाम निर्मित किये गये हैं। गोदाम बन जाने से भण्डारण की व्यवस्था बेहतर होगी तथा खाद्यान्न सुरक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में खाद्यान्न भण्डारण हेतु और गोदामों का निर्माण कराते हुए भण्डारण की व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जायेगा।

वर्मा ने कहा कि सहकारिता विभाग की सभी संस्थायें बेहतर ढंग से कार्य कर रही है। सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों के लिए बेहतर कार्य करते हुए उनका विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग के अंतर्गत उप्र राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 एवं उप्र राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लि0 द्वारा शासन से प्राप्त होने वाले विभिन्न विभागों के निर्माण कार्य को मानक एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जा रहा है। निर्माण कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही नही की जा रही है।

वर्तमान सरकार में सहकारिता क्षेत्र की सभी संस्थाएं निरन्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर हैं। उप्र राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लि0 के चेयरमैन वीरेन्द्र तिवारी ने कहा कि इस संस्था को जो भी निर्माण के कार्य मिले हैं उनका निर्माण बेहतर ढंग से किया गया है और भविष्य में भी बेहतर ढंग से किया जाता रहेगा। इस संस्था के सभी कार्मिकों को समय से वेतन मिल रहा है और यह संस्था लाभ में चल रही है।

उप्र राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 के चेयरमैन सूर्य प्रकाश पाल ने कहा कि इस संस्था द्वारा उप्र के सभी जनपदों में निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंत्री जी के निर्देशन में इस संस्था द्वारा बेहतर ढंग से निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं।

प्रमुख सचिव/आयुक्त एवं निबंधक सहकारिता बी0एल0 मीणा ने कहा कि सहकारिता विभाग किसानों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को कृषि कार्य हेतु ऋण एवं उर्वरक तथा अन्य सुविधायें उपलब्ध कराकर लाभान्वित किया जा रहा है।

उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 के प्रबन्ध निदेशक धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि संस्था द्वारा 35 निर्माण प्रखण्डों के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न विभागों के निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि शासन के मंशा के अनुरूप उच्च गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं। वित्तीय वर्ष 2019-20 में संस्था द्वारा विभिन्न विभागों के रु0 575.31 करोड़ एवं वित्तीय वर्ष 2020-21 में 607.96 करोड़ के कार्य कराये जा चुके हैं।

इस अवसर पर प्रबन्ध निदेशक मनोज कुमार द्विवेदी प्रबन्ध निदेशक, अरविन्द कुमार सिंह, प्रबन्ध निदेशक श्रीकान्त गोस्वामी, प्रबन्ध निदेशक राम प्रकाश, उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0, सहकारिता विभाग के अन्य अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button