उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

नरेंद्र गिरि के गेस्‍ट रूम से शुरू होगी CBI की पड़ताल, खुलेंगे कई राज

नरेंद्र गिरि  की मौत के मामले में कल यानी गुरुवार को SIT और प्रयागराज पुलिस से हैंडओवर लेने के बाद अब सीबीआई (CBI) ने जांच शुरू कर दी है. अब मामले में कई राज खुल सकते हैं. एसआईटी और पुलिस ने जो चीजें नजरअंदाज हो गई हैं, उस पर अब सीबीआई की नजर है. इस मामले में सुसाइड नोट में जिन लोगों का जिक्र हुआ है, उनके साथ पुलिसकर्मियों से भी पूछताछ होगी. घटनास्थल पर सबसे पहले पहुंचने वाले पुलिसकर्मियों से भी सीबीआई पूछताछ करेगी.

पुलिस ने उस अतिथि कक्ष को भी सील कर दिया है, जिसमें महंत नरेंद्र गिरि का शव मिला था. इसी कक्ष की सीबीआई छानबीन करेगी. जानकारी के अनुसार वहां लगा सीसीटीवी कैमरा भी खराब है. इस मामले में पुलिस ने कोई बयान जारी नहीं किया है और न ही कार्रवाई की. लेकिन सीबीआई सीसीटीवी को लेकर पड़ताल करेगी. मठ के अंदर की गतिविधियां भी सीबीआई जांच का हिस्सा होंगी.

नरेंद्र गिरि को धमकाने वाले की तलाश

सीबीआई के लिए सबसे बड़ा सवाल ये होगा कि नरेंद्र गिरि को डराने-धमकाने वाले उस व्यक्ति की तलाश करना, जिसने उन्हें कहा था कि हरिद्वार से आनंद गिरि एक महिला के साथ उनका वीडियो वायरल करने वाला है. उस व्यक्ति ने नरेंद्र गिरि को इतना डरा दिया कि वो हताश हो गए और उन्होंने आत्महत्या कर ली.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में फांसी ने मौत की बात सामने आई है. लेकिन किसी और एंगल से भी इनकार नहीं किया जा सकता. नरेंद्र गिरि किन परिस्थितियों में फांसी के फंदे से लटके इसका खुलासा अब सीबीआई करेगी. सीबीआई ने गुरुवार को प्रयागराज पहुंचकर मामले में हैंडओवर लिया. सीबीआई टीम ने पुलिस लाइन में एडीजी, आईजी और डीआईजी के साथ बैठक की.

वीडियो को लेकर भी हो सकती है पूछताछ

उत्तर प्रदेश सरकार ने मामले में संत समाज के आग्रह पर सीबीआई जांच की सिफारिश की थी. महंत नरेंद्र गिरि की मौत की घटना से संत समाज स्तब्ध है. जिसके बाद से ही उनकी ओर से इस मामले में CBI जांच की मांग की जा रही थी. अब उस कमरे का वीडियो सामने आया है, जहां नरेंद्र गिरिर का शव लटका हुआ मिला था. वीडियो उस समय का है जब पुलिस कमरे में पहुंची थी. वीडियो में देखा जा सकता है कि नरेंद्र गिरि का शव जमीन पर है और पंखा चल रहा है. इसे लेकर अब कई सवाल खड़े हो रहे हैं. वीडियो में पुलिस अधिकारी मठ में मौजूद शिष्यों से पूछताछ कर रहे हैं. जब कमरे में पुलिस पहुंचती है तो महंत नरेंद्र गिरि का शव जमीन पर था और उनके पास ही बलबीर गिरि खड़े हैं. इसी के साथ कमरे में पुलिस खड़ी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button