उत्तर प्रदेशसुलतानपुर

नए विकास खण्ड सृजन के लिए मेनका गांधी की मुख्यमंत्री को चिट्ठी

सांसद प्रतिनिधि रणजीत कुमार ने मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल को लखनऊ में सौंपा सांसद का पत्र

सुलतानपुर। पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी ने इसौली विधानसभा में अलीगंज/मनियारी नाम से तथा सदर विधानसभा में सेमरी नाम से भौगोलिक व जनसंख्या को दृष्टिगत रखते हुए नये विकास खण्ड सृजित करने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। सांसद प्रतिनिधि रणजीत कुमार व पूर्व विधायक अर्जुन सिंह ने 7 सितम्बर को मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल से मिलकर उपरोक्त के संबंध में सांसद मेनका संजय गांधी का पत्र दिया। अपर मुख्य सचिव ने पत्र पर गंभीरता से विचार करते हुए जिले से आख्या मंगाकर आगे की कार्रवाई के लिए आश्वस्त किया।

सांसद मेनका संजय गांधी ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा है संसदीय क्षेत्र के इसौली विधानसभा के विकास खण्ड क्रमशः दूबेपुर में क्षेत्र पंचायत संख्या 122 , धनपतगंज में 81 व कुड़वार में  क्षेत्र पंचायत की संख्या 102 है। जो भौगोलिक एवं आबादी के दृष्टिकोण से एक अतिरिक्त विकास खंड का अलीगंज/मनियारी के नाम से सृजित करना जनहित में आवश्यक है। वही सांसद ने सदर विधानसभा में सेमरी विकास खण्ड नाम से नये विकासखण्ड को सृजित करने के लिए बताया है कि विकास खण्ड कूरेभार में क्षेत्र पंचायत संख्या 89 एवं जनसंख्या 202734 है वही विकास खण्ड जयसिंहपुर में क्षेत्र पंचायत संख्या 89 व जनसंख्या 199942 है।जबकि नवसृजित विकास खंड हेतु मात्र 75000 से 100000 की आबादी पर गठन किये जाने का प्रावधान शासनादेश में उल्लेखित है।

उन्होंने बताया कि उक्त के दृष्टिगत सेमरी विकास खण्ड बनाने का प्रस्ताव वर्ष 2017 से लंबित है। सांसद ने पत्र में अवगत कराया है कि विगत विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी द्वारा स्थानीय घोषणा पत्र में सेमरी को नया विकासखण्ड बनाने का वादा जन समुदाय के बीच किया गया था। जो अभी तक लंबित है। सांसद ने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया हैं कि जनहित के दृष्टिगत सदर विधानसभा में सेमरी व इसौली विधानसभा में अलीगंज/मनियारी को नवीन विकासखण्ड सृजित किये जाने हेतु संबंधित विभाग को निर्देशित करने की कृपा करें। सांसद की पहल का पूर्व मंत्री ओम प्रकाश पांडे सहित क्षेत्रवासियों ने स्वागत किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button