उत्तर प्रदेशमथुरा

द्वारिकाधीश मंदिर में भक्तों को मिलेंगे आठों झांकियों के दर्शन, लॉकडाउन हटने के बाद मंदिर प्रशासन का फैसला

मथुरा: द्वारिकाधीश मंदिर (Mathura Dwarkadhish Temple) में अब आठों झांकियों के दर्शन किए जा सकेंगे. आज से भक्तों के लिए यह व्यवस्था शुरू की गई है. कोरोना महामारी की वजह से मंदिर के दर्शन के नियमों में बदलाव किया गया था. लेकिन अब लॉकडाउन हटने की वजह से फिर से आठों झांकियों के दर्शन श्रद्धालु ( 8 Tableau Open) कर सकेंगे. यह जानकारी मंदिर के प्रभारी राकेश तिवारी ने दी है उन्होंने बताया कि अब राज्य में लॉकडाउन हट चुका है. इसीलिए आज से सभी झांकियों के दर्शन की परमिशन भक्तों को होगी.

राकेश तिवारी एडवोकेट ने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) हटने के बाद मंदिर प्रशासन ने मंदिर के गोस्वामी से फिर से पुरानी व्यवस्था को लागू करने की अपील की थी. प्रशासन ने कहा था कि भक्तों के लिए फिर से मंदिर की आठों झांकियां दर्शन के लिए खोल दी जाए. इसके बाद भी झांकियों के दर्शन की परमिशन दे दी गई है. चार झांकी सुबह मंगला श्रृंगार, ग्वाल और राजभोग के साथ ही संध्या आरती और शयन शामिल हैं.

अब द्वारिकाधीश मंदिर के मेन गेट से सभी श्रद्धालु प्रवेश कर सकेंगे. वहीं बाहर निकलने के लिए दो गेट बनाए गए हैं. मदिर में प्रवेश के दौरान सभी को कोरोना नियमों का पूरा पालन करना होगा. बिना मास्क के श्रद्धालु मंदिर में नहीं जा सकेंगे. वहीं सख्ती से सोशल डिस्टिंसिंग का पालन भी कराया जाएगा. आज से भोग संधअया आरती में फिरोजी जरी हिंडोला के साथ ही हिंडोला विजय मनोरथ देखने को मिलेगा.

बांके बिहारी मंदिर में लगा श्रद्धालुओं का तांता

रक्षाबंधन के मौके पर वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई थी. इस दौरान भीड़ को कंट्रोल करने के लिए मंदिर प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी. राखी के दिन सुबह से ही मंदिर में भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया था. इस दौरान पूरा मंदिर परिसर बांके बिहारी के जयकारों से गूंज उठा था. इस दौरान सभी श्रद्धालु काफी खुश दिखे. भारी भीड़ की वजह से मंदिर परिसर में सोशल डिस्टिंसिंग की धज्जियां उड़ती नजर आईं. मंदिर में भारी भीड़ देखने को मिली.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button