अमेठीउत्तर प्रदेश

दिव्य श्री राम कथा में सम्मिलित हुए लंभुआ से बीजेपी विधायक देवमणि द्विवेदी।

श्री रणंजय इंटर कालेज के खेल के मैदान पर भाजपा नेता डॉ अनिल त्रिपाठी व प्रकाश मिश्र के संयोजन में चल रही दिव्य श्री राम कथा के पांचवे दिन पद्म विभूषित जगतगुरु स्वामी रामभद्राचार्य ने कहा कि नित्य, मुक्त और बद्ध तीन प्रकार के जीव होते हैं । इसकी व्याख्या करते हुए उन्होंने बताया कि नित्य जीव वे होते हैं जो कभी नष्ट नहीं होते, मुक्त जीव वे जो एक बार मनुष्य योनि में जन्म लेने के बाद सत्संग, सत्कर्म, ईश आराधना से सांसारिक माया मोह और पुनरागमन से मुक्त हो जाते हैं और बद्ध जीव वे जो मनुष्य योनि में जन्म लेकर भी सत्संग, सत्कर्म, ईश आराधना से भागते हुए सांसारिक माया मोह में बँधे बार बार जन्म लेने के लिए बाध्य होते हैं। उन्होंने उपस्थित विशाल जन समुदाय के समक्ष आज सीता स्वयंवर, धनुष यज्ञ व राम विवाह व के प्रसंग का सजीव चित्रण किया और विवाह गीत, सोहर व बधाई गीतों के माध्यम से माहौल को राम मय बना दिया। श्रोताओं के अनुराग और तालियों की गड़गड़ाहट के बीच जय श्री राम के गगन भेदी नारे वातावरण को रोमांचित कर रहे थे। पूर्व सांसद डॉ राम विलास वेदांती की आज की कथा के दौरान उपस्थिति रही जिन्होंने श्री राम भद्राचार्य जी के साथ राम मंदिर के लिए एक साथ संकल्पित किया एवम अब तक 25 बार अब तक जेल गए।

श्री वेदान्ती, राम भद्राचार्य के अनुज एवम बाल सखा भी हैं। प्रभु श्री राम की कथा सुनने पधारे लम्भुआ, सुल्तानपुर से विधायक देवमणि द्विवेदी ने मंच से संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार से अपने पैड पर श्रीराम भद्राचार्य जी के लिए भारत रत्न की मांग करने का वचन दिया। कथा के दौरान श्री राम भद्राचार्य ने आने वाले समय में हिंदी को राष्ट्रभाषा, श्री रामचरित मानस को राष्ट्रीय ग्रंथ एवम गौ माता को राष्ट्रीय गौरव बनने की कामना की। कथा कल भी 3 बजे से शुरु होगी।

कल अमेठी की सांसद व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी कथा में उपस्थित होंगी। वे रामभद्राचार्य द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन भी करेंगी। आयोजक डॉ अनिल त्रिपाठी व प्रकाश मिश्र ने सभी के प्रति आभार प्रकट करते हुए कथा में लगातार उपस्थित होने के लिए आमंत्रित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button