उत्तर प्रदेशवाराणसी

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर निर्माण के दौरान हादसा, पत्थर का बड़ा हिस्सा गिरने से मजदूर की मौत; 4 लोग घायल

उत्तर प्रदेश  के वाराणसी जिले में निर्माणाधीन काशी विश्वनाथ कॉरिडोर परिसर में बड़ा हादसा हुआ है. जहां शनिवार की देर रात काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर परिसर में निर्माण कार्य के दौरान पत्थर का एक बड़ा हिस्सा गिर गया है. इस दुर्घटना में एक मजदूर की मौत हो गई, जबकि 4 मजदूर घायल हो गए. वहीं, घायलों को मंडली हॉस्पिटल में एड़मिट करवाया गया है. जहां इलाज के बाद उनकी हालत में सुधार है. घटना की जानकारी मिलने पर कई पुलिस अधिकारी पहुंच चुके हैं और मामले की जांच-पड़ताल की जा रही है.

दरअसल, ये मामला वाराणसी जिले के काशी विश्वनाथ कॉरीडोर इलाके का है. जहां काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण कार्य प्रगति पर है. इसके तहत परिसर के संग्रहालय में लगने वाले शीशे को लेकर एक मिनी ट्रक ने परिसर के अंदर प्रवेश किया. बताया जा रहा है कि मजदूरों द्वारा ट्रक से शीशे को उतारा जा रहा था तभी यह हादसा हुआ. वहां काम कर रहे तीन मजदूर शीशे की चपेट में आ गए. जिससे एक की मौत हो गई. मृतक मजदूर वाराणसी का ही रहने वाला था, उसे तत्काल हॉस्पिटल ले जाया गया. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया है.

मृतक और घायल मजदूरों को आर्थिक मदद का ऐलान

वहीं, घायल अन्य दो मजदूरों को वाराणसी के मंडली हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है. इस दौरान वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने एक मजदूर की मौत की जानकारी देते हुए बताया कि घटना में एक मजदूर की मौत हुई है और दो लोग घायल हैं. वहीं, घायल मजदूर इलाज के बाद सुरक्षित हैं. ऐसे में स्थानीय जिला प्रशासन ने मृतक और घायल मजदूरों को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है.

परिसर निर्माण के दौरान बड़ा हादसा

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब काशी विश्वानाथ कॉरिडोर में ये हादसा हुआ है. बीते 1 जून, 2021 को भी यहां एक हादसा हुआ था, जिसमें नीलकंठ स्थित एक मकान का एक हिस्सा गिर गया था. इस हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गई थी और 7 बुरी तरह से घायल हो गए थे. इस मामले को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मामले को गंभीरता से लिया था.

पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट, जल्द बनकर होगा तैयार

गौरतलब है कि वाराणसी का काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पीएम नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. वहीं, 55 हजार स्क्वायर मीटर में बन रहे इस कॉरिडोर को भव्य स्वरूप देने का काम लगातार जारी है. इसमें कुल 24 घर बनाने की तैयारी है. यह पूरा प्रोजेक्ट 339 करोड़ रुपए का है, जिसमें ज्यादातर सिविल वर्क पूरा किया जा चुका है. माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर या विश्वनाथ धाम उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी में इसी साल 15 नवंबर तक पूरा हो जाएगा. कोशिश है कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण होने से पहले काशी विश्वनाथ कॉरिडोर तैयार हो जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button