उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव सैनिटरी अभियान की शुरुआत

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर लखनऊ के गोमतीनगर स्थित राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में अमृत महोत्सव सैनेटरी अभियान की शुरुआत हुई। इस मौके पर महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष और सांसद गीता शाक्य ने कहा कि ग्रामीण परिवेश से आने से मैंने ख़ुद महिलाओं को राख, मिट्टी व कपड़े के पैड इस्तेमाल करते देखा है। ग्रामीण आँचल में आज भी मासिक धर्म को लेकर कई प्रकार की अज्ञानताएं हैं। जब ये मशीनें गाँव के सरकारी स्कूल में लगेंगी तब वहाँ योगी जी व मोदी जी के सपनों का चिराग छात्राओं को एक नई रोशनी देने का काम करेगा और देश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व स्वच्छ भारत का सपना साकार हो महिलाओं को एक नई उड़ान मिलेगी।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास मंत्री स्वाति सिंह ने कहा कि बालिकाओं के साथ साथ उनकी माताओं और परिवार जनों को भी मासिक धर्म पर अपने घरों में विचार विमर्श व शिक्षित करना चाहिए। मासिक धर्म को एक प्राकृतिक प्रक्रिया मानते हुए लोगों को कल्पित कथाओं का भ्रम तोड़ना चाहिए। साथ ही स्वाति जी ने अपने बचपन के अनुभव बताते हुए कहा कि जब उन्हें पहली बार मासिक हुए तो वो सोचकर डर गई कि उन्हें शायद कैंसर हो गया है और अपनी माँ को बताने में भी शरमाई। इस प्रकार की अज्ञानता को दूर करने व समाज को मासिक धर्म के प्रति और जागरूक करने के यह कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होगा।
भाजपा की प्रदेश मंत्री अर्चना मिश्रा ने कहा कि अमृत महोत्सव सैनिटरी अभियान को 15 से 30 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के 75 ज़िलों में चलाया जाएगा। उन्होंने बहनों और बच्चियों से अभियान से ज़्यादा से ज़्यादा जुड़ने के लिए प्रेरित किया।समाज परिवर्तन के लिए किए जा रहे इस कार्यक्रम को उन्होंने दूरदर्शी पहल बताया। इस महत्वाकांक्षी योजना को मूर्त देने वाली भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता महामेधा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने महिलाओं को सशक्त और उनकी आज़ादी को एक नयी परिभाषा देने के सपने को साकार किया है।
इसी कड़ी में आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में उत्तर प्रदेश के 75 भजलों में हर ज़िले के एक सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक(एसएस)/उच्च वरिष्ठ माध्यमिक(एचएसएस) विद्यालयों मेंलड़कियों की सुविधा हेतु सेनेटरी पैड वेण्डिंग और भस्मक मशीनों की स्थापना की जा रही है I कार्यक्रम का संचालन महिला मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रजनी पाण्डेय ने किया। इस मौके पर क्षेत्रीय महिला मोर्चा अध्यक्ष गोदावरी मिश्रा, मधु अग्रवाल, शिवा पाण्डेय, अभिरुचि बाजपेयी, डॉ सिपिका जायसवाल, मनीषा सिंह, प्रिया तिवारी, प्रधानाचार्या निताशा सिन्हा और राजश्री शुक्ला मौजूद रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button