उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

अस्पतालों में रविवार को खुलेगी OPD, सरकार ने मांगा प्लान

लखनऊः उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) अगले साल हैं. ऐसे में जनहित के कामों पर सरकार का फोकस है. इसमें स्वास्थ्य सेवाओं से हर एक का सीधा सरोकार है. लिहाजा, मरीजों की दिक्कत को देखते हुए सरकार रविवार को भी ओपीडी खोलने पर मंथन कर रही है. उत्तर प्रदेश में 174 जिला व संयुक्त अस्पताल हैं.
वहीं 937 सीएचसी व 3,691 पीएचसी हैं. इन पर सोमवार से शनिवार ओपीडी चलती है. मगर, शनिवार को हॉफ डीओपीटी रहती है. वहीं रविवार को अस्पतालों में ओपीडी में बंधी रहती है. साथी इमरजेंसी सेवाएं 24 घंटे सातों दिन रन करती हैं. ऐसे में सरकार रविवार को भी ओपीडी खोलने पर मंथन कर रही है.
अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल के मुताबिक स्वास्थ विभाग को यूपी के सरकारी अस्पतालों में रविवार को ओपीडी संचालन के निर्देश दिए गए हैं. ओपीडी कितने घंटे की होगी, कितने विभागों की चलेगी और कैसे चलेगी, इसका पूरा प्लान बनाने को कहा गया है. जल्द ही छुट्टी के दिन भी मरीजों को मुफ्त इलाज मिल सकेगा.
सरकार ने कोरोना काल में आरोग्य मेला बंद कर दिया था. वहीं सोमवार को स्वास्थ विभाग को दोबारा से स्वास्थ्य मेला शुरू करने के निर्देश दिए हैं. यह स्वास्थ्य मेला हर रविवार को लगाया जाता है. इसमें क्षेत्र की सीएचसी-पीएचसी पर मरीजों को मुफ्त इलाज व जांच की सुविधा उपलब्ध होती है. साथ ही गोल्डन कार्ड भी बनाए जाते हैं. राज्य में 26 जुलाई से गोल्डेन कार्ड बनाने का अभियान चल रहा है. एक अगस्त तक 2 लाख 46 हजार 78 कार्ड बनाए गए हैं. यह कार्ड जनसेवा केंद्र पर फ्री में बनाए जा रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button