उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरहरदोई

अवैध रूप से किराए पर संचालित हो रही स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तहत आवंटित दुकानें

  • निरीक्षण में दो दुकानों में संचालित मिली मदिरा की दुकानें

कछौना (हरदोई)। जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) श्रद्धा पांडेय ने गुरुवार को नगर में अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम द्वारा स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तहत आवंटित दुकानों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आवंटित दुकानों को लाभार्थियों द्वारा किराए पर उठाने और बिक्री किए जाने सहित बड़े पैमाने पर अनियमिततायें प्रकाश में आयीं। जांच में बड़े पैमाने पर अनियमितताओं का खुलासा होने के बाद जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) ने कई दुकानों के आवंटन निरस्त करने के मद्देनजर लाभार्थियों को नोटिस जारी करने की बात कही।

बताते चलें कि स्पेशल कंपोनेंट प्लान के अंतर्गत संबंधित विभाग द्वारा 80 के दशक में दलितों के जीवन स्तर में सुधार लाने और उन्हें स्वरोजगार उपलब्ध कराते हुए मुख्यधारा से जोड़ने के मकसद से आवेदन प्राप्त कर जरूरतमंदों को नगर में दुकानो का आवंटन कराया गया था। दुकानों का आवंटन एक अनुबंध के तहत किया गया था जिसमें लाभार्थी द्वारा स्वयं दुकान प्रयोग किए जाने, किराए पर ना उठाने, दुकानों के ऊपर आवासीय निर्माण ना करने जैसी बातें स्पष्ट रूप से अंकित थी। इस योजना के तहत दुकाने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बनाई गई थी।शिकायत के आधार पर जिला समाज कल्याण अधिकारी(विकास) श्रद्धा पांडे ने नगर कछौना में स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तहत बनी दुकानों का औचक निरीक्षण किया।

नगर कछौना में स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तहत बनी इंदिरा मार्केट व अंबेडकर मार्केट में जांच के दौरान जो अनियमितताएं सामने आई वह काफी हैरान करने वाली थी। कई दुकानों को लाभार्थियों के बजाय किरायेदारों द्वारा उपयोग करते पाया गया। वहीं कुछ दुकानों पर अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन करते हुए लाभार्थियों व अन्य के द्वारा कई मंजिला आवासीय इमारत निर्मित मिली। कई लाभार्थियों द्वारा दुकानों के बिक्री किए जाने की बात भी सामने आई। वहीं औचक निरीक्षण की सूचना मिलते ही लाभार्थियों की दुकानों में मौजूद किरायेदारों में हड़कंप मच गया और कुछ किराएदार व दुकानदार शटर गिराकर चंपत हो गए।

स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तहत नगर के स्टेशन रोड पर बनी अंबेडकर मार्केट में निरीक्षण के दौरान दो लाभार्थियों की दो दुकानों संख्या 6 और 27 में क्रमश: अंग्रेजी शराब और बीयर की दुकानें संचालित मिली। जिस पर जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) श्रद्धा पांडेय ने बताया कि उक्त शराब की दुकानों के संचालन को बंद कराने और अन्य आवंटित दुकानों में मिली अनियमितताओं के संबंध में नोटिस जारी कर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि जांच में काफी दुकानें लाभार्थियों द्वारा किराए पर दिए जाने की स्थिति पाई गई है जबकि दुकानों के आवंटन के समय अनुबंध में स्पष्ट किया गया था कि दुकान स्वयं लाभार्थी ही प्रयोग करेगा। जिन लाभार्थियों ने दुकानें किराए पर उठा दी हैं उन सभी को नोटिस जारी किया जायेगा। लाभार्थी द्वारा दुकान खाली कराकर यदि स्वयं दुकान का संचालन नहीं किया तो अनुबंध की शर्तो का उल्लंघन करने पर आवंटन निरस्त करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

रिपोर्ट: एस.बी.सिंह सेंगऱ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button