उत्तर प्रदेशलखनऊ

अलीगढ़ के बाद अब उन्नाव के मियागंज का नाम बदलकर मायागंज रखने की तैयारी, DM ने सरकार को भेजा प्रस्ताव

यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) पास आते ही शहरों के नाम बदलने की कवायद भी तेज हो गई है. जिलों और रेलवे स्टेशनों के साथ ही ग्राम पंचायतों के नाम भी बदले जा रहे हैं. अलीगढ़, फिरोजाबाद और मैनपुरी के बाद अब उन्नाव की ग्राम पंचायत का नाम बदलने की रिकमेंडटेशन दी गई है. उन्नाव के मियागंज का नाम बदलकर मायागंज (Miyaganj Name Mayaganj) रखने की तैयारी चल रही है. उन्नाव के डीएम ने इसे लेकर सरकार को एक चिट्ठी भी लिखी है.

प्रशासन की तैयारियों से लग रहा है कि जल्द ही मियागंज का नाम बदलकर मायागंज रख दिया जाएगा. मियागंज की सार्वजनिक बैठक में नाम बदलने को लेकर प्रस्ताव पारित किया गया था. जिसके बाद जिले के डीएम (Unnao DM) को रिकमेंडटेशन भेजी गई थी. डीएम ने आगे की कार्रवाई के हिसाब से सरकार को रिकमेंडटेशन भेज दी है. सरकार की (Yogi Govt) मुहर लगते ही मियागंज मायागंज हो जाएगा.

सबसे पहले बदला मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम

बता दें कि सबसे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पं. दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन रखा गया था. इसके बाद मुगलसराय तहसील के नाम में बदलाव कर दिया गया था. तहसील का नाम भी पं. दीनदयाल उपाध्याय रख दिया गया था. यूपी में बीजेपी सरकार आने के बाद से ही लगातार शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने का सिलसिला चल रहा है.

बदले गए थे इन जगहों के भी नाम

इलाहबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया था. इसके साथ ही प्रयागराज के चार रेलवे स्टेशनों के भी नाम बदले चा चुके हैं. इलाहबाद जंक्शन को प्रयागराज जंक्शन किया गया. इलाहबाद सिटी स्टेशन के बाद इलाहबाद छिवकी स्टेशन का नाम भी बदल दिया गया. वहीं प्रयागराज घाट को प्रयागराज संगम घाट कर दिया गया. वहीं फैजाबाद का नाम बदलकर इसे अयोध्या कर दिया गया था. जबकि पहले अयोध्या शहर ही फैजाबाद जिले में आता था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button