खेल-खिलाड़ीताज़ा ख़बर

BCCI की कमाई पर नहीं लगेगा टैक्स , इनकम टैक्स ट्रिब्युनल ने दिया बड़ा फैसला

BCCI विश्व क्रिकेट में सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. ICC को सबसे ज्यादा पैसा भी BCCI देता है. और जब से आईपीएल (IPL) शुरू हुआ है तब से बोर्ड का अलग ही अंदाज है. ये बात तो साफ़ है कि जब बोर्ड अमीर है तो उसके खिलाड़ी कहां पीछे रहने वाले हैं. जी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के जैसे ही भारतीय खिलाडियों का कमाई के मामले में दुनिया में डंका बजता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि बीसीसीआई आईपीएल से होने वाली कमाई पर टैक्स नहीं देती है. अब आप कहेंगे कि BCCI इतनी बड़ी संस्था है. और इतनी ज्यादा कमाई होती है तो फिर क्यों BCCI टैक्स नहीं देती है. दरअसल BCCI का कहना है कि वो देश में एक खेल को बढ़ावा दे रही है. क्रिकेट के लिए लोगों में जुनून पैदा कर रही है तो ऐसे में टैक्स की देनदारी उस पर नहीं बनती है.

और अब इसी बात को लेकर BCCI को बड़ी राहत मिली है. हुआ ये है कि इनकम टैक्स अपीलेट ट्रिब्युनल यानी ITAT ने BCCI की इस बात को मान लिया है कि आईपीएल का मकसद देश में क्रिकेट को बढ़ाना है, ऐसे में BCCI की कोई भी जिम्मेदारी नहीं बनती कि वो IPL की कमाई पर टैक्स दे. इसके बाद BCCI ने राहत की सांस ली है.

आपको बता दें कि 2016-17 में  टैक्स डिपार्टमेंट ने BCCI को नोटिस दिया था. जिसमें पूछा गया था कि आईपीएल से होने वाली कमाई पर आखिर क्यों टैक्स नहीं लगाना चाहिए। कमाई छोटी मोटी नहीं है. अरबों में होती है. इसको लेकर BCCI ने टैक्स अपीलेट ट्रिब्युनल (ITAT)  का दरवाजा खटखटाया था. जिसका फैसला बोर्ड के साथ आया है.  अब इस फैसले का असर दूसरे ट्रस्ट पर भी होगा। उनके लिए भी अब आसानी हो जाएगी कि वो अपनी टैक्स देनदारी से छूट ले सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button