ताज़ा ख़बर

महिला मेयर को कहा ‘मिस्टर मेयर’, सीनेट अध्यक्ष बोलते समय हकलाए बाइडेन, भाषण देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कई बार की गलती

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का हाल ही में दिया हुआ एक भाषण काफी चर्चा में बना हुआ है. क्योंकि इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति कई बार हकलाते और लड़खड़ाते दिखे. उन्होंने देश के इलिनॉयस राज्य में दिए भाषण में वैक्सीन पर बोलते हुए शिकागो की महिला मेयर लॉरी लाइटफुट को ‘मिस्टर मेयर’ कहकर संबोधित किया. निजी कंपनियों के लिए अपने हाल ही में घोषित वैक्सीन आदेश को बढ़ावा देने के लिए बाइडेन गुरुवार को शिकागो पहुंचे थे.

सरकार के इस आदेश के अनुसार, कंपनी में काम करने वाले लोगों को या तो कोविड-19 की वैक्सीन लगवानी होगी या फिर नियमित तौर पर कोविड जांच करानी होगी. बाइडेन ने भाषण देते हुए वैक्सीन से जुडे़ सरकार के इसी आदेश को दोहराया. उन्होंने उस कंपनी के निर्माण स्थल पर भाषण दिया, जो पहले से ही वैक्सीन का ये नियम लागू कर चुकी है. कंपनी का मालिक भी डेमोक्रेटिक पार्टी का एक बड़ा डोनर है.

सीनेट अध्यक्ष का नाम लेने में हकलाए

शिकागो की महिला मेयर लॉरी लाइटवुड ने बाइडेन से पहले भाषण दिया था. उन्हें धन्यवाद कहते हुए राष्ट्रपति ने गलती से ‘मिस्टर मेयर’ कह दिया. इस गलती को लोग लगभग नजरअंदाज कर रही रहे थे कि बाइडेन ने एक और गलती कर दी. इस बार उन्होंने इलियोनिस राज्य की सीनेट के अध्यक्ष को लेकर गलती की. बाइडेन ने कहा, ‘द ओहियो पेंसिलवेनिया, द ओहियो पेंसिलवेनिया, मैं पेंसिलवेनिया हूं, इलिनॉयस प्रेजीडेंट जॉन हार्मन.’ आखिर में बाइडेन ने अध्यक्ष का नाम ठीक से लिया.

फोन और टेलीविजन में हुए कन्फ्यूज

इसके बाद वह कुछ और नाम लेते हुए हकलाए. बाइडेन ने कहा, ‘रॉबर्ट राइटर, री, रीडर, रीटर, राइटर.’ फिर वह ये बताते हुए लड़खड़ाने लगे कि वह बीती रात फोन का इस्तेमाल कर रहे थे या फिर टेलीविजन पर लोगों को संबोधित कर रहे थे. बाइडेन ने कहा, ‘बीती रात में टेलीविजन पर था, टेलीविजन पर. मैं किसी के साथ फोन पर… बात कर रहा था.’ वह आधे घंटे के भाषण के दौरान वैक्सीन पर बोलते रहे. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोग अमेरिकी अर्थव्यवस्था को खतरे में डाल रहे हैं और उनके कारण अस्पताल मरीजों से भर रहे हैं. इन दोनों दावों को लेकर बाइडेन की खूब आलोचना भी की गई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button