ताज़ा ख़बरदेश

दिल्ली में नियमों का उल्लंघन पड़ रहा भारी! फिर बढ़े कोरोना के केस; 2 दिन में 20 इलाके हुए सील

देश की राजधानी दिल्ली में त्योहारों के दौरान नियमों का उल्लंघन करने के चलते कोरोना के मामले ज्यादा देखने को मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शनिवार को कोरोना के 56 नए मामले सामने आए. वहीं 66 मरीजों को छुट्टी दी गई. हालांकि राहत की बात ये है कि किसी मरीज की कोरोना से मौत नहीं हुई. जबकि बीते शुक्रवार को 77 दिन बाद दिल्ली में 62 लोग कोरोना संक्रमित मिले थे और 22 अक्तूबर के बाद 2 मरीजों की जान चली गई थी.

दरअसल, राजधानी दिल्ली में अभी तक 14,40,388 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. जिनमें से 14,14,934 मरीजों को छुट्टी दी जा चुकी है, जबकि 25,093 मरीजों ने कोरोना के चलते दम तोड़ दिया. वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोरोना से मृत्युदर 1.74 फीसदी है. इसके साथ ही नए मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से अब एक्टिव मामले भी बढ़कर 361 हो गए हैं. इनमें से कई अस्पतालों में 147 मरीज एडमिट हैं. वहीं कोविड केयर सेंटर में 3 और होम आइसोलेशन में 155 मरीजों का इलाज चल रहा है.

राजधानी में 78.49 लाख लोगों ने ली वैक्सीन की दोनों डोज

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि त्योहार निकलने के बाद जहां एक ओर दिल्ली में वैक्सीनेशन अभियान तेज करने के लिए हर घर में दस्तक अभियान शुरू किया गया है. वहीं बीते एक दिन में इस अभियान के 78,443 लोगों ने वैक्सीन ली. जिनमें से 51,551 लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ली है. फिलहाल अब तक राजधानी में 2.11 करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशन हो चुका है जिनमें से 1.32 करोड़ लोग पहली खुराक ले चुके हैं और इनमें से 78.49 लाख लोग दोनों खुराक लेकर वैक्सीनेशन पूरा कर चुके हैं.

कोरोना टेस्टिंग बढ़ी तो संक्रमण दर में हुई बढ़ोत्तरी

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि पिछले एक दिन में 58,483 सैंपल की जांच की गई थी. जिनमें 0.10 फीसदी मरीज संक्रमित पाए गए. वहीं, दूसरी लहर निकलने के बाद यह संक्रमण दर सबसे ज्यादा है. क्योंकि बीते 4 महीने से दिल्ली में 0.03 से 0.05 फीसदी के बीच ही रोजाना सैंपल कोरोना संक्रमित मिल रहे थे. जबकि पिछले तीन दिन की संक्रमण दरें जोकि वायरस के फैलने की ओर इशारा कर रही है.

बीते 2 दिन में 20 इलाके हुए सील

वहीं, इस दौरान बीते 2 दिन में दिल्ली के 20 नए इलाके सील किए जा चुके हैं. यहां कोरोना संक्रमण के नए मामले मिलने की वजह से कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है. इन इलाकों में किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी. यहां सिविल डिफेंस, आशा वर्कर और जिला प्रशासन की टीमों को तैनात किया गया है. हालांकि अभी तक दिल्ली में ऐसे 117 कंटेनमेंट जोन हो चुके हैं जोकि लगभग सभी जिलों में मौजूद हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button