ताज़ा ख़बरदेश

आजादी का अमृत महोत्सव: रंगोली बनाओ पीएम मोदी से इनाम पाओ, देशभक्ति गाने लिखने पर भी मिलेगा प्राइज

आप अगर अच्छी रंगोली (Rangoli) बनाते हैं और आपकी रंगोली पसंद आती है तो आपको इनाम मिल सकता है. आप बहुत अच्छा लोरी लिखते हैं, तो भी आपको इनाम मिल सकता है और इसके साथ ही अगर आप देशभक्ति गाना लिखते हैं और इसके कंपटीशन में हिस्सा लेते हैं तो आपको इनाम मिलेगा. ये इनाम किसी और की तरफ से नहीं बल्कि केंद्र सरकार से मिलेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हाल ही में मन की बात में देशभक्ति गीतों को बढ़ावा देने के लिए आंचलिक त्योहार, कला और संस्कृति को बढ़ावा देने और इस तरह की कला को प्रोत्साहित करने के लिए कंपटीशन कराने का सांस्कृतिक मंत्रालय को सुझाव दिया था. सांस्कृतिक मंत्रालय ने रविवार को इसके लिए ऑनलाइन कंपटीशन के लिए जानकारी शेयर की है.

क्या है रंगोली कंपटीशन

इसके तहत 75 साल आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर रंगोली कंपटीशन का आयोजन किया गया है. आपको डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट अमृत महोत्सव डॉट निक डॉट इन (www.amritmahotsav.nic.in) पर जाकर अपने आपको रजिस्टर्ड करना पड़ेगा. ये कांटेस्ट 31 अक्टूबर से शुरू होगा और जो भी लोग इसमें हिस्सा लेंगे उन्हें पार्टिसिपेशन के लिए एक सर्टिफिकेट भी केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय की ओर से दिया जाएगा. संस्कृति मंत्रालय जितने भी रंगोली बनाने वाले लोग पार्टिसिपेट करेंगे, उनमें से जो सबसे बेस्ट रंगोली होगी उसे पुरस्कृत किया जाएगा.

लोरी गाओ, इनाम पाओ

घर में मां और दादी जिस तरीके से हमें लोरी सुनाती थी, उसमें देशभक्ति लोहड़ी लिखने वाले को पुरस्कार दिया जाएगा. जो लोग इसमें पार्टिसिपेट करना चाहते हैं उनको भी डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू अमृत महोत्सव डॉट निक डॉट इन पर जाकर अपने आपको रजिस्टर्ड करना पड़ेगा. इसमें रजिस्ट्रेशन की तारीख 31 अक्टूबर 2021 है. इसके साथ ही देशभक्ति गीत भी लिखने वाले लोगों को इनाम मिलेगा. इसके लिए इस ग्रुप पर किया गया है 16 से 45 साल तक की उम्र के लोगों को इसमें शामिल किया गया है. इसके लिए भी अमृत महोत्सव डॉट निक डॉट इन पर जाकर अपने आपको रजिस्टर्ड करना पड़ेगा. हर पार्टिसिपेंट को इसमें सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

वहीं सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फिल्म निर्माण की विभिन्न विधाओं के तहत 75 युवा प्रतिभाओं के चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन चयनित युवाओं को नवंबर में गोवा में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) की प्रमुख गतिविधियों में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button