देश

किसानों के लिए अलर्ट: इन राज्यों में अभी बरसेंगे बादल, देश के ज्यादातर हिस्से में साफ रहेगा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को बताया कि देश के दक्षिणी राज्यों में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. तमिलनाडु में अगले तीन दिन तक वर्षा की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी दर्ज होगी. वहीं केरल की बात करें तो राज्य के कई जिलों में 3 नवंबर तक बारिश हो सकती है. वहीं देश के बाकी हिस्से में मौसम साफ बना रहेगा.

उत्तर पूर्वी मॉनसून तेलंगाना में दस्तक देने वाला है. इसके प्रभाव से राज्य के कुछ जिलों में 2 नवंबर से लेकर 7 नवंबर तक तीव्र और व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान है. हैदराबाद में भी 2 से 4 नवंबर के बीच बारिश हो सकती है. वेदर बुलेटिन के मुताबिक, राज्य के कई हिस्सों में 2 से 4 नवंबर के बीच भारी बारिश की संभावना है.

तमिलनाडु के इन जिलों में बारिश की संभावना

IMD ने बताया कि 1 नवंबर को तिरुवरूर, तंजौर, नेल्लई, त्रिची, नागाई, मयिलादुतुराई और तुथुकुडी जिले में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने 29 और 30 अक्टूबर को तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, जिसके बाद तमिलनाडु के सात जिलों के स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया था.

आईएमडी के मुतबिक, श्रीलंका तट से दूर बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन की मौजूदगी है जो अगले 48 घंटे में पश्चिम की ओर बढ़ेगा. इसी के प्रभाव से दक्षिणी राज्यों में बारिश के अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी राज्यों को छोड़कर देश के बाकी बचे हिस्से में मौसम शुष्क बना रहेगा और बारिश की संभावना नहीं है. आसमान साफ रहेगा और हवाएं चलेंगी. मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज होगी.

किसानों का साथ दे रहा है मौसम

फिलहाल मौसम किसानों के लिए अनुकूल बना हुआ है. अक्टूबर के शुरुआत में हुई बारिश से कृषि गतिविधियों पर ब्रेक लग गई थी. अब ड्राई वेदर के चलते पानी तेजी से उतर रहा है और किसान खरीफ फसलों की कटाई के साथ ही रबी फसलों की बुवाई में जुटे हुए हैं. हालांकि बारिश के कारण दलहन और तिलहन फसलों की बुवाई में देरी हुई है.

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि 1 नवंबर यानी सोमवार को तटीय आंध्र प्रदेश, केरल के साथ तमिलनाडु और पुडुचेरी में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अच्छी बारिश की उम्मीद है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button