देश

पीएम मोदी ने रिकॉर्ड मेडल जीतने पर खिलाड़ियों को दी बधाई, कहा- हर भारतीयों की याद से जुड़ा रहेगा

टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के रिकॉर्ड प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी और कहा कि यह हर भारतीयों की याद से हमेशा जुड़ा रहेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि खिलाड़ियों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे खेलों में जुड़ने के लिए लोग प्रोत्साहित होंगे. भारत ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों में 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया, जिससे देश पदक तालिका में 24वें स्थान पर रहा. इसमें बैडमिंटन खिलाड़ियों ने चार पदक जीते जिसमें दो गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल शामिल है.

पीएम मोदी ने पैरालंपिक गेम्स के समापन के बाद रविवार को ट्विटर पर लिखा, “भारतीय खेलों के इतिहास में टोक्यो पैरालंपिक की हमेशा एक खास जगह होगी. यह हर भारतीयों की याद से जुड़ा रहेगा और खिलाड़ियों की पीढ़ियों को खेलों से जुड़ने के लिए प्रेरित करेंगे. हमारे दल (टोक्यो पैरालंपिक) का हर सदस्य एक चैंपियन है और प्रेरणा का स्रोत है.”

प्रधानमंत्री ने आगे लिखा, “भारत ने रिकॉर्ड संख्या में मेडल जीतकर हमारे दिलों को खुशी से भर दिया है. मैं खिलाड़ियों की लगातार मदद के लिए उनके कोच, सपोर्ट स्टाफ और परिवारों की सराहना करना चाहता हूं. हम खेल में और अधिक भागीदारी सुनिश्चित कर अपनी सफलताओं के निर्माण करने की उम्मीद करते हैं.”

उन्होंने कहा कि इस ओलंपिक के दौरान असाधारण सेवा, हर एक चीज पर बारीकी से नजर रखने और एकजुटता के बहुत जरूरी संदेश फैलाने के लिए जापान के लोगों, खासकर टोक्यो और जापानी सरकार की प्रशंसा की जानी चाहिए. पैरालंपिक खेलों के लिए टोक्यो पहुंचे 54 पैरा खिलाड़ियों में से 17 ने पदक जीते. भारत ने पिछले रियो पैरालंबिक खेलों में केवल चार पदक जीते थे. भारत ने 1972 में पहली बार पैरालंपिक में हिस्सा लिया था, उसके बाद से पिछले चरण तक भारत की झोली में कुल मिलाकर 12 ही पदक थे.

कृष्णा नागर और सुहास यथिराज को पीएम ने दी बधाई

इससे पहले रविवार सुबह प्रधानमंत्री मोदी ने गोल्ड मेडल जीतने पर कृष्णा नागर को बधाई देते हुए कहा कि उनकी इस उपलब्धि ने प्रत्येक भारतीय के चेहरे पर मुस्कान ला दी है. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे बैडमिंटन खिलाड़ियों के टोक्यो पैरालंपिक में उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखकर खुशी हो रही है. कृष्णा नागर की शानदार उपलब्धि प्रत्येक भारतीय के चेहरे पर मुस्कान लेकर आयी है. स्वर्ण पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई. भविष्य के लिए उन्हें बहुत-बहुत शुभकामनाएं.’’

वहीं पी मोदी ने आईएएस अधिकारी सुहास यथिराज को पैरालंपिक खेलों में सिल्वर मेडल जीतने के लिए बधाई देते हुए इसे खेल और सेवा का अद्भुत संगम बताया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट में लिखा, ‘सेवा और खेल का अद्भुत संगम. सुहास यथिराज ने अपने असाधारण खेल की बदौलत पूरे देश को खुश कर दिया. बैडमिंटन में रजत पदक जीतने पर उन्हें बधाई. भविष्य की प्रतियोगिताओं के लिये उन्हें शुभकामनाएं. ’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button