स्वास्थ्य

आप भी दांतों में कैविटी होने से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगी राहत

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। जिसके चलते उन्हें कई बीमारियों लग जाती है, और वह डॉक्टरों के पास जाने को मजबूर हो जातें हैं।

दांतों में लग जाता हैं कीड़े

दांतों में कीड़े लगना आम बात हो गयी है। आइए आज आपको बताते हैं कि दांतों में कैविटी होने पर किन घरेलू तरीकों को अपनाया जा सकता है।

नारियल तेल का करें प्रयोग

कैविटी से निजात पाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच शुद्ध कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल लें और इस तेल को मुंह में रखें। अब इस तेल को लगभग दस मिनट तक मुंह के अंदर घुमाते रहें फिर कुल्ला कर दें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

मुलेठी की जड़ का करें प्रयोग

मुलेठी की जड़ भी आप कैविटी से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप मुलेठी की जड़ का एक टुकड़ा लेकर इसका पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर से सुबह शाम ब्रश करें और साफ़ पानी से कुल्ला कर लें।

नीम की दातून करें प्रयोग

नीम की दातून यानी नीम की टहनी का एक टुकड़ा लें और इसकी पत्तियां हटा दें। फिर इस टहनी को साफ़ पानी से धो लें। इसके बाद इस टहनी के ऊपर वाले हिस्से को थोड़ा चबाकर नरम कर लें। इसके बाद साफ़ पानी से कुल्ला कर लें।

लौंग तेल और लहसुन का भी करें प्रयोग

लौंग का तेल भी आप इस दिक्कत को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप रूई का एक फाहा लें और इस पर दो-तीन बूंद लौंग का तेल डालें। अब इस रुई के फाहे को उस दांत पर लगा लें जिसमें कैविटी है। इस प्रोसेस को रात में सोने से पहले करना बेहतर होगा। कैविटी की दिक्कत को दूर करने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप चार-पांच लहसुन की कलियों को छीलकर पीस लें और बारीक पेस्ट बना लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button