ब्यूटीलाइफस्टाइल

इस दिवाली निखरी त्‍वचा के लिए घर पर ही बनाएं ये बॉडी स्‍क्रब

हर साल की तरह इस बार भी दिवाली का त्‍योहार आ गया है. ये त्‍योहार पूरे परिवार के साथ खूब सारे पकवानों और मिठाइयों के साथ मनाया जाएगा. आप सब अपने खूबसूरत कपड़े पहनेंगे और तस्‍वीरें खिंचवाएंगे. अगले दिन सोशल मीडिया आपकी दिवाली की खूबसूरत तस्‍वीरों से भरा होगा. हर कोई चाहता है कि दिवाली की फोटो में वह कुछ खास नजर आए. उसके चेहरे और त्‍वचा पर निखार हो. इसके लिए महिलाएं बहुत सारे तरीके आजमाती हैं. महंगी क्रीमों और बाजार में मिलने वाले महंगे उत्‍पादों के इस्‍तेमाल से लेकर ब्‍यूटी पार्लर जाकर स्‍पेशल ब्‍यूटी ट्रीटमेंट लेने तक महिलाएं सभी तरीके आजमाती हैं.

लेकिन वो सभी तरीके खर्चीले होते हैं और उनमें तरह-तरह के केमिकल का भी इस्‍तेमाल होता है. कुछ महिलाओं की त्‍वचा बहुत संवेदनशील होती है और केमिकल से रिएक्‍ट करती है. अगर आपकी त्‍वचा बहुत संवेदनशील नहीं भी है तो भी केमिकल का ज्‍यादा इस्‍तेमाल त्‍वचा पर नकारात्‍मक प्रभाव डाल सकता है. इसलिए आज इन खर्चीले और केमिकलयुक्‍त तरीकों की जगह हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जो आप घर बैठे आसानी से कर सकती हैं और इस दिवाली अपनी त्‍वचा में उजला निखार पा सकती हैं.

हनी और शुगर बॉडी स्‍क्रब

यह घर बैठे स्‍क्रब बनाने का सबसे सरल और आसान उपाय है. हर घर में चीनी और शहद तो होता ही है. ये स्‍क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक कांच के कटोरे में दो चम्‍मच चीनी लें और उसमें एक चम्‍मच शहद मिला लें. शहद गाढ़ा होता है और शरीर पर आसानी से फिसलने में दिक्‍कत कर सकता है. इसलिए स्‍क्रब को स्‍मूथ बनाने के लिए इसमें एक चम्‍मच ऑलिव ऑइल मिलाएं. अगर आपके पास ऑलिव ऑइल नहीं है तो आप बादाम का तेल, तिल का तेल, नारियल का तेल या एवाकाडो का तेल भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

इस घोल को तकरीबन आधे घंटे के लिए रख दें ताकि चीनी गलकर शहद और तेल में पूरी तरह मिक्‍स हो जाए. याद रखें कि चीनी को पीसना नहीं है और न ही इस स्‍क्रब को इतनी देर के लिए छोड़ना है कि चीनी पूरी तरह तेल और शहद में गल जाए. स्‍क्रब का प्रयोग करने तक उसमें चीनी के दरदरे दाने होने चाहिए. ये दरदरे दाने ही मैल को साफ करने का काम करते हैं. साथ ही तेल त्‍वचा को चिकना बनाता है और शहद में एक नैचुरल क्लिंजिंग एलीमेंट होता है तो त्‍वचा में निखार लाने का काम करता है.

और ज्‍यादा निखार के लिए आप इस्‍तेमाल करने से ठीक पहले इसमें एक नींबू भी निचोड़कर डाल सकती हैं. नींबू का प्राकृतिक क्लिंजर इस स्‍क्रब को और भी ज्‍यादा प्रभावी बना देता है. तो इस दिवाली इस बेहद आसान और असरदार बॉडी स्‍क्रब को घर पर बनाएं और अपनी राय हमें जरूर बताएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button