ब्यूटी

Skin Care : मानसून में इन कारणों की वजह से त्वचा नजर आती है ड्राई और बेजान

मानसून के मौसम में स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ जाती है. इस मौसम में नमी के चलते त्वचा ऑयसली और चिपचिपी नजर आती है. वहीं कुछ लोगों की त्वचा और बेजान नजर आती है. मौसम में आए बदलावा का असर त्वचा में भी नजर आता है जिसकी वजह से ड्राइनेस, खुजली, रैशेज, मुंहासे की अशंका बढ़ जाती है. ऐसे में सावल उठता है कि मानसून में त्वचा इतनी ड्राई और बेजान क्यों नजर आती है. क्या आपने कभी सोचा है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बता रहे हैं जिसकी वजह से त्वचा ड्राई और बेजान नजर आने लगती है.

डेड स्किन का बढ़ना

दरअसल गर्मी के मौसम में स्किन अधिका मात्रा में सेल्स बनाने का काम करती है. इसकी वजह से त्वचा के सतह पर डेड स्किन की लेयर जम जाती है. अगर सही तरीके से स्किन केयर रूटीन को फॉलो नहीं किया तो बारिश के मौसम में त्वचा डल और बेजान नजर आती है. त्वचा से डेड स्किन को हटाने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है.

उमस बढ़ जाना

मानसून के मौसम में अधिक नमी और पसीने की वजह से त्वचा डल और बेजान नजर आती है. त्वचा में मौजूद ऑयल, गंदगी और बैक्टीरिया की वजह से मुंहासे और पिंपल्स होना आमबात है. इस मौसम में त्वचा को ऑयल फ्री लुक देने के लिए दिन में कम से कम दो बार साफ करें. त्वचा को साफ करने से पोर्स की गंदगी बाहर निकलती है और स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलेगा.

डिहाइड्रेशन

शरीर में पानी की कमी की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती हैं. गर्मी और पसीने की वजह से शरीर में पानी की कमी होना आमबात है. इस मौसम में प्यास भी कम लगती है. पानी शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहकर निकालने का काम करता है और त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटड रखता है. रोजाना कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए.

बारिश के पानी में टॉक्सिन्स

बारिश के पानी में कई तरह के केमिकल होते है जो त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है. पानी में मौजूद केमिकल की वजह से त्वचा में इंफेक्शन हो सकता है. इसलिए अगर आप बारिश में भीग जाते हैं तो त्वचा को साफ पानी से धोएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button