ब्यूटीलाइफस्टाइल

Makeup Tips : नेचुरल मेकअप से निखारना चाहती हैं खूबसूरती, तो फॉलो करें ये स्टेप्स

नेचुरल मेकअप या मिनिमल मेकअप हर महिला को पसंद होता है क्योंकि जिनको मेकअप का ज्यादा शौक नहीं, वो भी इसके साथ कंफर्टेबल रहती हैं और जिन्हें मेकअप का शौक होता है, वो तो खुशी खशी इसे आजमाती हैं. यही वजह है कि नेचुरल मेकअप आजकल ट्रेंड में है. इससे आपका चेहरा देखने में बहुत नेचुरल और अट्रैक्टिव नजर आता है. लेकिन नेचुरल मेकअप करते समय बहुत सावधानी की जरूरत होती है, क्योंकि जरा सी चूक आपकी सारी मेहनत को खराब कर सकती है. जानिए मिनिमल मेकअप करते समय किन बातों को ध्यान रखना जरूर है.

1. अगर आप चाहती हैं कि नेचुरल मेकअप के दौरान आपकी स्किन एकदम फ्रेश लगे और शाइन करे तो सबसे पहले आपको अपनी स्किन की खास देखभाल की जरूरत है. अगर आपकी स्किन डल है तो आप चाहे कितनी ही कोशिश कर लें, कोई प्रोडक्ट आपके चेहरे को इंस्टैंटली निखार नहीं सकता. चेहरे को नेचुरली फ्रेश बनाने के लिए रोजाना चेहरे को अच्छी तरह से सुबह और शाम धोएं और मॉइस्चराइजर के तौर पर बादाम का या जैतून के तेल की कुछ बूंदें गुलाब जल के साथ मिक्स करके चेहरे की हल्के हाथ से मसाज करें. इससे आपके चेहरे पर नेचुरल निखार आएगा. मेकअप के बाद ये निखार और ज्यादा रंग लाएगा.

2. नेचुरल मेकअप का पहला रूल है कि आपको हैवी बेस तैयार नहीं करना है. अगर आप हैवी बेस तैयार तैयार करती हैं तो आपको नेचुरल मेकअप लुक मिल ही नहीं सकता. इसके लिए लाइट या मीडियम कवरेज वाला फाउंडेशन इस्तेमाल करें या फिर सीसी या बीबी क्रीम का इस्तेमाल करें.

3. अगर आप मैट फिनिश वाला लुक चाहती हैं तो आपको मैट मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जरूरत होगी. लेकिन इसे बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें वर्ना चेहरा हैवी लगेगा. लुक को नेचुरल बनाने के लिए बहुत ही हल्का पाउडर इस्तेमाल करें.

4. हैवी आई मेकअप को कभी न करें, वर्ना आप अपने लुक को नेचुरल नहीं बना पाएंगी. बोल्ड शेड्स की बजाय हल्के पेस्टल शेड्स के आईशैडो चुनें या फिर न्यूड शेड्स ट्राय करें. इसके अलावा एक साथ कई शेड्स आईलिड पर लगाने से परहेज करें. काजल की मदद से टाइटलाइनिंग करें और लैशेज को मसकारा लगाकर कर्ल करें. लेकिन काजल और लाइनर अवॉयड करें.

5. ब्लश का इस्तेमाल बहुत ध्यान से करें. ज्यादा ब्लश का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा बनावटी लग सकता है. स्किन टोन को बैलेंस रखने का खयाल रखें. इसके अलावा लिप्सटिक के तौर पर मैट और न्यूड शेड्स का इस्तेमाल करें. बोल्ड शेड्स को पूरी तरह से अवॉयड करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button