देशबड़ी खबर

‘मैंने हिंदुत्व को कभी आतंकी संगठन नहीं कहा’, अपनी किताब से उठे विवाद पर सलमान खुर्शीद ने दी सफाई

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद अपनी किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ को लेकर एक बार फिर विवादों में आ गए हैं. सलमान खुर्शीद ने अपनी नई बुक में हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी संगठन बोको हरम और आईएसआईएस (ISIS) के जिहादी इस्लाम से की है, जिसको लेकर उनकी हर ओर आलोचना हो रही है. हालांकि इस उफनते विवाद पर अब सलमान खर्शीद अपनी सफाई दी है.

सलमान खर्शीद ने अपनी सफाई में कहा, ‘मैंने हिंदुत्व को कभी आतंकी संगठन नहीं कहा. इस बुक को लिखने के लिए मैंने सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर का इंतजार किया. खर्शीद ने आगे कहा, ‘मैंने इस किताब में लिखा है कि जो लोग हिंदू धर्म का गलत इस्तेमाल करते हैं, वो लोग ISIS और बोको हरम के सपोर्टर्स होते हैं. मेरी किताब में आतंकी शब्द कहीं भी नहीं है.’

‘मेरी किताब में श्री राम का जिक्र’ 

उन्होंने कहा, ‘मेरी किताब में महात्मा गांधी का जिक्र है. श्री राम का जिक्र है. पूरे रामायण का सार है. लेकिन हिंदू धर्म को मानने वाले लोग इसको लेकर कोई भी बात नहीं कर रहे.’ सलमान खुर्शीद ने कहा, ‘मैंने अपनी किताब में उसी का जिक्र करने की कोशिश की है, जो मेरी पार्टी कहती है, करती है और सोचती है. अगर कांग्रेस कहेगी ये मत कहो तो मैं बेशक वो नहीं कहूंगा, लेकिन पार्टी ने इस किताब का समर्थन किया है.’

उन्होंने कहा, ‘मैंने अपनी किताब में हिंदुत्व की तारीफ की है और इसपर जोर दिया है कि इसे आगे बढ़ाना चाहिए.’ अयोध्या के फैसले पर सलमान खुर्शीद की किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ का विमोचन बुधवार को किया गया था. हालांकि लगातार इस किताब पर प्रतिबंध लगाने की मांग की जा रही है. इस बीच, दक्षिणपंथी समूह हिंदू सेना ने शुक्रवार को खुर्शीद पर आरोप लगाया कि हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी समूहों के जिहादी इस्लाम से करने वाले उनके बयान से हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है.

‘हिंदुओं के खिलाफ नफरत का जाल बुन रहा विपक्ष’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखे पत्र में हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने कहा कि किताब में की गई तुलना हिंदू धर्म को बदनाम करने का प्रयास है. वहीं, बीजेपी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि विपक्षी दल एक मकड़ी की तरह हिंदुओं के खिलाफ नफरत का जाल बुन रहा है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने भी खुर्शीद की टिप्पणी का विरोध करते हुए कहा कि उनकी बात तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है. दूसरी तरफ, खुर्शीद ने अपनी टिप्पणी पर कायम रहते हुए कहा कि उन्होंने सिर्फ यह कहा है कि हिंदुत्व का सनातन धर्म से कोई लेनादेना नहीं है और हिंदुत्व ने हिंदू धर्म को ही किनारे लगा दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button